बुधवार, 23 फ़रवरी 2011

निदेशक विहीन एमपी के 15 आकाशवाणी केंद्र

निदेशक विहीन एमपी के 15 आकाशवाणी केंद्र
नई दिल्ली (ब्यूरो)। सूचना प्रसारण मंत्रालय में मनमानी का यह आलम है कि देश के हृदय प्रदेश के आकाशवाणी केंद्रों में निदेशक के स्थान पर कार्यकारी निदेशक ही कमान संभाले बैठे हैं। मध्य प्रदेश में इकलौती स्टेशन डायरेक्टर प्रभा सोलंकी हैं जो जबलपुर में पदस्थ हैं, वे भी 28 फरवरी को सेवानिवृत हो जाएंगी, उसके उपरांत सूबे में एक भी आकाशवाणी केंद्र में स्टेशन डायरेक्टर नहीं बचेगा।
मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश में तीन केंद्रों में सहायक स्टेशन डायरेक्टर प्रभार में हैं। ग्वालियर में रामस्वरूप रतोनिया, भोपाल में अनिल श्रीवास्तव और इंदौर में प्रकाश शुजालपुरकर की तैनाती प्रभारी के तौर पर है। गौरतलब होगा कि आकाशवाणी की लोेकप्रियता आज भी ग्रामीण अंचलों में पहले ही की तरह बरकरार है, फिर भी मंत्रालय के तुगलकी रवैए के चलते संचालक विहीन केंद्रों मंे रामभरोसे ही प्रसारण का काम हो रहा है।
 
मध्य प्रदेश ही नहीं पूरे भारत भर में यही हाल है। प्रभा सोलंकी के सेवानिवृत्त होने के उपरांत मध्य प्रदेश के 15 आकाशवाणी केंद्र में केंद्र निदेशक का काम प्रभारी ही देखेंगे। वैसे वरिष्ठ अधिकारी प्रभारी हो जाते हैं जिससे काम प्रभावित नहीं होता है।
- वी.के.येण्डे
डिप्टी डायरेक्टर जनरल, भोपाल

कोई टिप्पणी नहीं: