सोमवार, 7 फ़रवरी 2011

सीबीएसई आरंभ करेगा चार नए कोर्स


मीडिया के गुर सीखेंगे छात्र! 
शालाओं को 5 मार्च तक भेजना होगा सहमति
पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर आरंभ की योजना
 
नई दिल्ली (ब्यूरो)। देश में इंटरमीडिएट छात्र अब मीडिया प्रोडक्शन के गुर भी अपने पाठ्यक्रम के साथ सीख पाएंगे। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) इस साल अप्रेल से आरंभ होने वाले वोकेशनल कोर्स के शैक्षणिक सत्र में चार नए कोर्स आरंभ करने जा रहा है, जिनमें मास मीडिया स्टडीज, मीडिया प्रोडक्शन कोर्स के साथ ही साथ फूड प्रोडक्शन, फूड बेवरेज सर्विसेज और जियोस्पेतियल टेक्नोलॉजी शामिल हैं।
गौरतलब होगा कि पिछले साल सीबीएसई ने पायलट प्रोजेक्ट के बतौर इस योजना को आरंभ किया था। इस साल बोर्ड अनेक कंपनियों के साथ मिलकर इसके प्रमाणपत्र भी जारी करेगा। बताया जाता है कि बोर्ड ने अपने संबद्ध स्कूलों को इन नए पाठ्यक्रम आरंभ करने के लिए निर्धारित प्रपत्र भेज दिया है, जिन शालाओं को इस तरह के कोर्स आरंभ कराने में रूचि होगी वे पांच मार्च तक इस प्रपत्र को भरकर बोर्ड को भेज देंगे।
जियोस्पेतियल टेक्नालाजी का कोर्स, मुंबई की रोल्टा इंडिया लिमिटेड, फूड प्रोडक्शन जिसमें हॉस्पिटेलिटी और पर्यटन शामिल है को कोर्स नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एण्ड केटरिंग, विसलिंग वुड्स इंटरनेशनल के सहयोग से मास कम्यूनिकेशन के कोर्स करवाए जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: