सोमवार, 7 मार्च 2011

शीला सरकार गरीबों को 80 रूपए में देंगी रसोई गैस


दिल्ली में केरोसीन के बदले अब रसोई गैस

होटल व्यवसाईयों की होगी चांदी

 
(लिमटी खरे)
 
नई दिल्ली। तीसरी बार दिल्ली की कुर्सी पर बैठने वाली शीला दीक्षित जल्द ही गरीबों के लिए खजाना खोलने वाली हैं। दिल्ली सरकार द्वारा गरीब गुरबों को मिट्टी के तेल के बजाए अब रसोई गैस उपलब्ध कराने की योजना बना रही है। गरीबों को यह सिलेंडर महज अस्सी रूपए में मुहैया होगा, शेष सब्सीडी दिल्ली सरकार भुगतेगी।
मुख्यमंत्री ने बताया कि इस मसले में दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार के बीच बातचीत जारी है। गौरतलब होगा कि केंद्र सरकार ने गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए सीधी सब्सीडी देने का एलान किया था। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के आला दर्जे के सूत्रों का कहना है कि वर्तमान में सरकार द्वारा बीपीएल परिवार के लिए दो सौ साठ रूपए की सब्सीडी दी जा रही है। वर्तमान में गैस का सिलेण्डर साढ़े तीन सौ रूपयों में दिल्ली में उपलब्ध होता है और अगर इन परिवारों के लिए रसोई गैस का सिलेण्डर महज अस्सी रूपए में मिलेगा तब शेष राशि सरकार द्वारा सब्सीडी के तौर पर दी जाएगी।
होटल व्यवसाईयों के हांेगे मजे
 
हाल में मिल रहे केरोसीन का एक बड़ा हिस्सा ट्रांसपोटर्स द्वारा डीजल के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है, सस्सा होने के कारण डीजल से चलने वाले वाहनों में सरकारी सब्सीडी वाला केरोसीन धडल्ले से भरा जा रहा है। नई व्यवस्था लागू हो जाने से होटल व्यवसाईयों के मजे हो जाएंगे। दिल्ली में वर्तमान में होटल संचालकों द्वारा घरेलू उपयोग वाले रसोई गैस के सिलेण्डर को चार सौ रूपयों तक खरीदा जाता है। अगर यह अस्सी रूपए में बीपीएल परिवार को उपल्बध होगा तो फिर होटल व्यवसाई इसे डेढ से दो सौ रूपयों में आसानी से खरीद सकेंगे।
यह है जमीनी हकीकत
 
दिल्ली में दो लाख अठ्ठाईस लाख बीपीएल कार्ड और सत्तर हजार नौ सौ चोपन अंत्योदय योजना के कार्ड धारक तथा अठ्ठाईस हजार झुग्गी पुनर्वास कालोनी के कार्ड धारक हैं। वर्तमान में दिल्ली में साढ़े तीन सौ रूपयों में मिलने वाला सिलण्डर बीपीएल परिवार को महज अस्सी रूपए में मिल सकेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: