बुधवार, 13 अप्रैल 2011

केबीएसके का दिल्ली कार्यालय आरंभ

केबीएसके का दिल्ली कार्यालय आरंभ



नई दिल्ली (ब्यूरो)। गरीबी उन्नमूलन को मूल मंत्र मानकर काम करने वाले कलकत्ता मूल के गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) द्वारा राजधानी दिल्ली में अपना एक कार्यालय आरंभ किया गया है। इस कार्यालय के माध्यम से संस्था द्वारा दिल्ली राज्य में भी गरीबी उन्नमूलन के कार्य को अंजाम दिया जाएगा। उक्ताशय की बात एसर्व ग्लोबल सर्विस के जमीर नकवी ने कही है।

श्री नकवी ने बताया कि पिछले बत्तीस सालों से कार्यरत कृषि विकास शिल्प केंद्र नामक इस संस्था की स्थापना 1979 में कलकत्ता में की गई थी। बीस बिन्दुओं में इस संस्था ने गरीबी उन्नमूलन को प्राथमिकता मानकर काम किया जा रहा है। इसके अलावा लोगों को ताकत देने जनशक्ति, किसानों के लिए कृषि मित्र, श्रमिकों के हितों के संवर्धन हेतु श्रमिक कल्याण, खाद्य सुरक्षा, सबके लिए आवास, शुद्ध पेयजल, अनुसूचित जाति जनजाति, अल्पसंख्यक एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के कल्याण के लिए भी यह संस्था कार्यरत है।

इसके अलावा जन जन का स्वास्थ्य, महिला कल्याण, बाल कल्याण, युवक विकास, बस्ती सुधार, पर्यावरण संरक्षण, सामाजिक कल्याण, ग्रमीण सड़क, ग्रामीण उर्जा, पिछड़ा क्षेत्र विकास एवं ई शासन जैसी महती योजनाओं पर यह संस्था काम कर रही है।

निजामुद्दीन ईस्ट में इस संस्था के कार्यालय का उद्यघाटन दिल्ली के संसदीय सचिव तरविंदर सिंह मारवाह द्वारा किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: