गुरुवार, 14 अप्रैल 2011

केंद्रीय मंत्रियों से मिले गौर


केंद्रीय मंत्रियों से मिले गौर
 
(लिमटी खरे)

नई दिल्ली। मध्यप्रदेश के नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री बाबूलाल गौर ने कल यहां केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री जयराम रमेश और केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री कमल नाथ से मुलाकात कर प्रदेश से जुड़े पर्यावरण एवं शहरी विकास से संबंधित प्रकरणों के शीघ्र निदान के लिए आग्रह किया।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार बाबूलाल गौर ने केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री जयराम रमेश से मुलाकात कर बताया कि भोपाल गैस त्रासदी पर गठित मंत्री समूह की अनुशंसाओं के अनुसार गैस दावा अदालतों द्वारा 700 करोड़ रूपये में से गैस पीड़ितों को अब तक 300 करोड़ रूपये की राशि वितरित की जा चुकी है। श्री गौर ने गैस त्रासदी के स्मारक के निर्माण के संबंध में भी चर्चा की और पर्यावरण संबंधी बैठक पुनः शीघ्र  बुलाये जाने का आग्रह किया।
इसके साथ ही साथ उन्होंने केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री कमल नाथ से मुलाकात कर प्रदेश में जे.एन.एन.यू.आर.एम. के तहत केन्द्र सरकार में लंबित विभिन्न योजनाओं की किश्तांें एवं केन्द्र सरकार द्वारा पुनरीक्षित योजनाओं को शीघ्र स्वीकृति देने का आग्रह किया। उन्होंने छोटे तथा मझोले शहरों की पूर्व से प्रेषित योजनाओं के संबंध में स्वीकृति एवं राशि विमुक्त करने का भी अनुरोध किया। उन्होंने बताया कि छोटे एवं मझोले शहरों की आदिवासी बाहुल्य निकायों की भी योजनाएं राज्य सरकार द्वारा तैयार करायी गयी हैं जिससे प्रदेश के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्रों की नगरीय निकायों के जल संकट की समस्या का निवारण हो सके। श्री गौर ने उक्त योजनाओं के लिए शीघ्र स्वीकृति का अनुरोध किया। श्री गौर ने भाजपा महासचिव श्री अरूण जेटली से भी सौजन्य मुलाकात की। इस अवसर पर भोपाल की मेयर श्रीमती कृष्णा गौर भी उनके साथ थीं।

कोई टिप्पणी नहीं: