शनिवार, 20 अगस्त 2011

दिग्विजय से नाराज हैं सोनिया!


दिग्विजय से नाराज हैं सोनिया!

चल पड़ा दिग्गी राजा का ग्राफ नीचे की ओर

सोनिया ने अहमद को देना आरंभ किया ज्यादा तवज्जो

पचौरी को तवज्जो देकर दिखाई नाराजगी

विदेश यात्रा पर गए दिग्विजय मिलेंगे सोनिया से!

(लिमटी खरे)

नई दिल्ली। कांग्रेस के सबसे ताकतवर महासचिव राजा दिग्विजय सिंह की हालत इस समय कुछ पतली ही दिख रही है। अपना आपरेशन कराने के पूर्व विदेश यात्रा पर गईं सोनिया गांधी ने पार्टी की एक शीर्ष समिति को सारे अधिकार दे दिए थे, जिसमंे दिग्गी राजा के धुर विरोधियों को तो स्थान मिला किन्तु वे खुद इसमें स्थान नहीं पा सके। अपनी उपेक्षा से आहत दिग्गी राजा ने अघोषित तौर पर बैठकों का बहिष्कार आरंभ कर दिया है।

गौरतलब है कि दिग्गी राजा उत्तर प्रदेश के प्रभारी हैं। इस वक्त यूपी में उम्मीदवार चयन को लेकर बैठकों का दौर जारी है। एसे महत्वपूर्ण मौकों पर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी दिल्ली में न होकर विदेश की सैर कर रहे हैं। कांग्रेस की शीर्ष समिति में अपने विरोधी जनार्दन द्विवेदी और अहमद पटेल को स्थान दिए जाने से दिग्गी काफी बेचैन हैं। दिग्गी राजा के करीबी सूत्रों का कहना है कि आने वाले समय में जब तक सोनिया वापस नहीं आतीं तब तक राहुल गांधी को अहमद पटेल और द्विवेदी के साथ बैठकर काम करना होगा। दिग्गी को भय है कि दोनों ही नेता कम समय में ही राहुल को दिग्गी के आभा मण्डल से बाहर निकाल सकते हैं। इसके अलावा दोनो ही नेता अभी दिग्गी के बॉस की भूमिका में हैं।

उधर एमपीसीसी के पूर्व अध्यक्ष सुरेश पचौरी जिन्हें हाशिए में ढकेलने में दिग्विजय सिंह ने खासी भूमिका अदा की थी, के राजनैतिक पुनर्वास पर मोहर लगाकर सोनिया गांधी ने दिग्विजय सिंह को एक ओर झटका दिया है। जिस समिति का पचौरी को अध्यक्ष बनाया गया है, उसमें पचौरी के अधीन रहने को दिग्गी राजा को हिदायत भी दी गई है। सोनिया गांधी ने अहमद और द्विवेदी के खासुलखास मोहन प्रकाश को उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए बनाई गई स्क्रीनिंग कमेटी का अध्यक्ष बनाया है।

इन सारे समीकरणों से दिग्विजय सिंह का आहत होना स्वाभाविक ही है। उनके करीबी सूत्रों का कहना है कि सब कुछ छोड़कर राजा अब अमेरिका के लिए उड़ गए हैं, जहां वे आपरेशन के उपरांत स्वास्थ्य लाभ ले रही सोनिया गांधी से मिलकर अपनी पीड़ा का इजहार करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: