मंगलवार, 16 अगस्त 2011

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर कुठाराघात


टीम अण्णा को अनशन से पहले ही उठाया पुलिस ने

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर कुठाराघात

देश भर में विरोध का दौर जारी

(लिमटी खरे)

नई दिल्ली। स्वाधीनता दिवस के दूसरे दिन सुबह 10 बजे से अनशन पर बैठने वाली टीम अण्णा को दिल्ली पुलिस ने सुबह ही बलात उठा लिया, जिससे तरह तरह की प्रतिक्रियाएं सामने आती जा रही हैं। सरकार ने राजनैतिक मामलों की मंत्रीमण्डल समिति की बैठक बुलाई है। उधर संसद में भी आज इस मामले में हंगामा होने के आसार हैं। दिल्ली में भारी बारिश के बावजूद अण्णा के समर्थक सड़कों पर उतर आए हैं, जो पुलिस के लिए सरदर्द बना हुआ है।
आज अलह सुब्बह अण्णा हजारे जो कि भूषण बंधुओं के मयूर विहार स्थित सुप्रीम एनक्लेव स्थित फ्लेट में रूके थे, से बाहर निकलते ही दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इसके उपरांत उनके सहयोगी अरविंद केजरीवाल और किरण बेदी सहित अनेक समर्थकों को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। किरण बेदी के अनुसार अण्णा ने जब गिरफ्तार से पहले उनका अपराध पूछा तो गिरफ्तार करने आए अधिकारियों ने कहा कि उन्हें उपर से आदेश हैं।
अण्णा हजारे, केजरीवाल और उनके अनेक गिरफ्तार समर्थकों को पुलिस ने सिविल लाईंस के श्यामनाथ मार्ग पर स्थित सबसे पुराने राजपत्रित अधिकारी पुलिस मैस में रखा है। दिल्ली पुलिस के सूत्रों का कहना है कि अगर अण्णा ने जमानत से इंकार किया तो इसी मैस को अस्थाई जेल भी घोषित कर दिया जाएगा।
सरकार की ओर से केंद्रीय गृह सचिव ने बयान देते हुए कहा कि टीम अण्णा की गिरफ्तारी कानूनी प्रक्रिया के तहत ही की गई है। पुलिस को आशंका थी कि तय सीमाओं को अण्णा समर्थक तोड़ सकते थे, यही कारण है कि उन्हें हिरासत में लिया गया है। भ्रष्टाचार के मामले में बाबा रामदेव के साथ रामलीला मैदान में हुए तांडव के बाद अण्णा की गिरफ्तारी को लोग अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर सीधा हमला बता रहे हैं।
अमूमन देश में अपनी बात को रखने के लिए धरना प्रदर्शन आम बात है। इस तरह के धरने प्रदर्शन की आदी हो चुकी सरकार द्वारा बाबा रामदेव और टीम अण्णा के साथ जो भी किया उससे देश वासियों में गुस्सा साफ दिखाई दे रहा है। लोगों का कहना है कि टीम अण्णा के शांतिपूर्ण प्रदर्शन के खिलाफ सरकार का यह दमन अलोकतांत्रिक है। टीम अण्णा के सदस्य इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट के दरवाजे भी खटखटाने जा रहे हैं।
दिल्ली में बरसते पानी में अण्णा के समर्थन में जुट रहे जनसेलाब को देखकर लगने लगा है कि आम आदमी भ्रष्टाचार से आजिज आ चुका है। नार्थ केंपस के छात्र भी सड़कों पर उतर आए हैं। वहीं दूसरी ओर अपनी गिरफ्तारी का टीम अण्णा को पहले से ही भान था। टीम अण्णा ने यू ट्यूब पर अण्णा का एक रिकार्डेड बयान डाला है जिसमें अण्णा अपने आप को गिरफ्तार जता रहे हैं। यह वीडियो सुपरहिट साबित हो रहा है।

यह रहा घटनाक्रम

06ः43 अण्णा को सुप्रीम एनक्लेव से गिरफ्तार किया गया

06ः47 अरविंद केजरीवाल गिरफ्तार

06ः50 अक्षरधाम मंदिर के पास अण्णा को ले जा रही पुलिस का समर्थकों ने रास्ता रोका

08ः00 किरण बेदी गिरफ्तार

08ः16 किरण बेदी क्वींस मेरी स्कूल ले जाई गईं

08ः52 छत्रसाल से किरण बेदी को अन्यत्र ले जाया गया

09ः05 सरकार ने 10 बजे सीसीपीए की बैठक बुलाने का एलान

09ः06 गृह सचिव ने पहली बार सरकार की तरफ से दिया बयान

10ः00 सीसीपीए की बैठक आरंभ

कोई टिप्पणी नहीं: