गुरुवार, 10 नवंबर 2011

. . . मतलब सोनिया के पीहर से पगार पा रही एसपीजी


बजट तक शायद चलें मनमोहन . . . 23

. . . मतलब सोनिया के पीहर से पगार पा रही एसपीजी

सोनिया की सुरक्षा में लगे अफसरान कहां से पा रहे वेतन!

(लिमटी खरे)

नई दिल्ली। सूचना के अधिकार के तहत संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की अध्यक्ष श्रीमति सोनिया गांधी के विदेश दौरों के बारे में जब किसी भी मंत्रालय को जानकारी नहीं है इससे साफ जाहिर हो रहा है कि सोनिया गांधी का सुरक्षा कवच (सोनिया की सुरक्षा में लगी एसपीजी) के जवान और अधिकारी किसी और या सोनिया गांधी के मायके इटली से वेतन और भत्ते पा रहे हैं।

व्हीव्हीआईपी फेहरिस्त में सबसे उपर रहने वालीं सोनिया गांधी के हर दौरे के बारे में केंद्रीय गृह मंत्रालय को सूचना दी जाती है। उनका हर दौरा जनता से इकट्ठे किए गए कर से संचित राजस्व से ही होता है। वे अगर विदेश जाती हैं तो बाकायदा विदेश मंत्रालय और गृह मंत्रालय को इत्तला दी जाती है। उनकी सुरक्षा में लगे स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप के जवान और अधिकारी गृह विभाग से विदेश जाने की अनुमति लेते हैं। यात्रा भत्ता अग्रिम प्राप्त करते हैं। वापस आकर वे अपने सारे देयक जमा करते हैं और टीए डीए प्राप्त करते हैं।

अगर विदेश मंत्रालय, प्रधानमंत्री कार्यालय, संसदीय कार्य मंत्रालय, गृह मंत्रालय को सोनिया गांधी के विदेश दौरों के बारे में नहीं पता है तो इसका मतलब है कि सोनिया के सरकारी सुरक्षा को वेतन भत्ते भारत सरकार नहीं दे रही है। सोनिया की सेवा टहल में लगी एसपीजी को वेतन या तो सोनिया के मायके इटली की सरकार दे रही है या फिर कोई अन्य धनाड्य उद्योगपति। सियासी गलियारों में अब इस बात का पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है कि सोनिया के सुरक्षा कवच में तैनात सरकारी एसपीजी कर्मचारियों ने कहीं सरकारी नौकरी से त्यागपत्र देकर निजी तौर पर किसी की सेवाएं तो नहीं ज्वाईन कर ली हैं।

(क्रमशः जारी)

कोई टिप्पणी नहीं: