शुक्रवार, 6 अप्रैल 2012

जरदादी रविवार को अजमेर में


जरदादी रविवार को अजमेर में

(शरद खरे)

नई दिल्ली (साई)। पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी निजी यात्रा पर रविवार को अजमेर आ रहे हैं। विदेश मंत्रालय के अनुसार श्री जरदारी पहले नई दिल्ली आएंगे और प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह से उनके आवास पर मुलाकात करेंगे। इसके बाद वे अजमेर रवाना हो जाएंगे।
श्री जरदारी के साथ ४० सदस्यों का शिष्टमंडल भी आ रहा है जिसमें उनके पारिवार के सदस्य, वरिष्ठ अधिकारी, गृहमंत्री रहमान मलिक और पत्रकार शामिल होंगे। वे डॉ मनमोहन सिंह के नेतृत्व में भारतीय शिष्टमंडल से राजनीतिक विचार-विमर्श करेंगे। वे सूफी-संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर जियारत के लिए जयपुर के रास्ते अजमेर शरीफ रवाना होंगे और उसी दिन स्वदेश लौट जाएंगे।दोनों देशों के बीच वीजा नियमों को और उदार बनाने का काम प्रगति पर है और श्री जरदारी की इस यात्रा के दौरान इस बारे में घोषणा की जा सकती है।
इसके अलावा पाकिस्तान की ऐसी वस्तुओं की सूची को कम भी किया जा सकता है जिनपर ज्यादा शुल्क लगता है या जिनके आयात पर प्रतिबंध है। सिविल सोसाइटी ने कई संयुक्त बैठकों में दोनों देशों के बीच सामान्य व्यापार और दोनों देशों के लोगों के बीच आपसी संपर्क बढ़ाने तथा एक दूसरे के कानून के उल्लंघन के लिए पकड़े गए नागरिकों के साथ अधिक मानवीय व्यवहार पर जोर दिया है।

कोई टिप्पणी नहीं: