शुक्रवार, 15 जून 2012

राष्ट्रपति के लिए गतिविधियां चरम पर


राष्ट्रपति के लिए गतिविधियां चरम पर

(प्रियंका श्रीवास्तव)

नई दिल्ली (साई)। राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए गतिविधियां तेज हो गई हैं। राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के बारे में फैसला करने के लिए आज नई दिल्ली में सत्तारूढ़ यूपीए के सहयोगी दलों की बैठक होगी। राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार के बारे में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कल पार्टी के नेताओं और यूपीए के सहयोगी दलों के साथ चर्चा की।
इसी सिलसिले में पार्टी के वरिष्ठ नेताओ-वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी, रक्षा मंत्री ए के एंटनी तथा गृहमंत्री पी चिदम्बरम ने श्रीमती सोनिया गांधी से मुलाकात की। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता श्री शरद पवार भी श्रीमती गांधी से मिलने गये। कांग्रेस कोर कमेटी की बैठक में भी इस मुद्दे पर चर्चा हुई।
उधर, कांग्रेस ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाने से इंकार कर दिया है। कल नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में पार्टी महासचिव और मुख्य प्रवक्ता जनार्दन द्विवेदी ने कहा कि यूपीए सरकार ने दूसरे कार्यकाल के शुरू में घोषणा की थी कि डॉक्टर मनमोहन सिंह २०१४ तक प्रधानमंत्री रहेंगे।
उन्होंने कहा कि कांग्रेस यूपीए-दो के समय पहले से कह चुकें हैं कि २०१४ तक डॉक्टर मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री रहेंगे। कांग्रेस बीच में इस तरह का कोई निर्णय नहीं ले सकती। उन्होंने जोर देकर कहा कि अगर अंग्रेजी में कहा जाए तो वी केन नॉट अफोर्ड टू स्पेयर डाक्टर मनमोहन ंिसह जी एट प्राईममिनिस्टर।
श्री द्विवेदी ने तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी और समाजवादी पार्टी अध्यक्ष मुलायम सिंह द्वारा सुझाये गये दो अन्य नामों को भी खारिज कर दिया। उन्होंने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी अपने सभी छोटे-बड़े सहयोगी दलों से बातचीत कर रही हैं। उन्होंने बताया कि सहयोगी दलों के साथ पहले दौर की बातचीत के बाद वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी और उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी के नाम उभर कर सामने आये। श्री द्विवेदी ने साफ तौर पर कहा कि अभी कोई नाम तय नहीं किया गया है।
कांग्रेस नेता और सूचना तथा प्रसारण मंत्री अंबिका सोनी ने कहा कि पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी यूपीए के उम्मीदवार के नाम पर सहमति बनाने के लिए काम कर रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सहित तीन नामों को प्रकट करना राजनीतिक और नैतिक रूप से सही नहीं माना जा सकता।
श्रीमती सोनिया गांधी के साथ बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में डी एम के पार्टी नेता टी आर बालू ने कहा कि उनके पार्टी नेता करूणानिधि, राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिये पार्टी के सुझाव पहले ही दे चुके हैं। श्री बालू ने कहा कि श्रीमती गांधी जल्द ही उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर सकती हैं।
एनडीए के सहयोगी दल भी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के बारे में चर्चा के लिए आज बैठक कर रहे हैं। चुनाव पर गैर-एनडीए पार्टियों से पहली बार संपर्क करते हुए भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी ने कल चेन्नई में आल इंडिया अन्ना डी एम के प्रमुख जयललिता से बातचीत की।

कोई टिप्पणी नहीं: