शुक्रवार, 28 सितंबर 2012

भारत में आया गैलेक्सी नोट 2


भारत में आया गैलेक्सी नोट 2

(दीपक अग्रवाल)

मुंबई (साई)। सैमसंग ने गैलेक्सी नोट 2 को भारत में लॉन्च कर दिया है। इसके अलावा एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाला गैलेक्सी कैमरा भी जल्द ही बाजार में आ सकता है। नोट 2 के दाम पर सबकी नजर थी और आई फोन 5 से टक्कर बनाए रखने के लिए सैमसंग ने इसे 40 हजार से ठीक नीचे रखा है। 55 इंच सुपर एमोलेड स्क्रीन, 16 क्वाड कोर प्रोसेसर, 2जीबी रैम और 3100 एमएएच बैटरी जैसे दमदार फीचर वाले इस फोन में स्टाइलस ( एस-पेन) के इस्तेमाल को और भी बेहतर किया गया है। टैबलेट और फोन के हाइब्रिड वाली इस डिवाइस में 8 मेगापिक्सल का बैक कैमरा और 19 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। यह फोन एंड्रॉयड के लेटेस्ट वर्जन जेली बीन 41 पर ऑपरेट करता है। गैलेक्सी कैमरा भी जेली बीन पर चलता है और यह दिवाली तक बाजार में आ जाएगा। इसमें 16 मेगापिक्सल का सेंसर है और 21 एक्स का ऑप्टिक जूम है। इसमें 14 गीगा हर्त्ज का क्वाड कोर प्रोसेसर और सिम कार्ड से 3 जी कनेक्टिविटी है लेकिन यह फोन की तरह काम नहीं करता है।
इसके साथ ही साथ सोनी ने 10 हजार रुपये से नीचे की रेंज में अपनी एक्सपीरिया रेंज का पहला हैंडसेट उतारा है। एक्सपीरिया टीपो की खासियत है कि यह एंड्रॉयड आइसक्रीम सैंडविच यानी 40 से लैस है। 32 इंच की स्क्रैच प्रूफ स्क्रीन वाले इस फोन में 32 मेगापिक्सल कैमरा है और 1500 एमएएच की बैटरी है। 800 मेगाहर्त्ज का प्रोसेसर है और 2 जीबी की इंटरनल मेमरी है, इसे 32 जीबी तक एक्सपेंड कर सकते हैं। इसका डुअल सिम मॉडल भी है। एक्सपीरिया रेंज में अब तक महंगे फोन ही थे लेकिन इस एंट्री लेवल सेट से कंपनी यूथ मार्केट पर पकड़ बनाना चाहती है। मल्टीमीडिया फीचरों से लैस यह फोन म्यूजिक पसंद करने वालों के हिसाब से बनाया गया है। इसमें म्यूजिक, न्यूज और एंटरटेनमेंट से जुड़े इनबिल्ट एप्स भी लोड हैं।
वैसे बाजार में ऐसुस ने अपनी नई डिवाइस पैडफोन उतारी है जो फोन और टैबलेट दोनों का काम करती है। पहली नजर में तो यह 43 इंच स्क्रीन वाला एंड्रॉयड फोन है, जिसमें एंड्रॉयड 40 ऑपरेटिंग सिस्टम है। लेकिन जब इसे एक और डिवाइस पैड स्टेशन के साथ कनेक्ट किया जाता है तो यह 10 इंच की टैबलेट में बदल जाता है। इससे भी बड़ी बात यह है कि जब आप पैड फोन और पैड स्टेशन को पैड डॉक के साथ जोड़ते हैं तो यह की-बोर्ड के साथ टचस्क्रीन वाली नेटबुक की तरह काम करने लगता है। यानी यह एक डिवाइस तीन तरह से काम करने की क्षमता रखती है। कंपनी के मुताबिक हर शख्स अलग-अलग वक्त पर अलग रोल में होता है और यह उसकी हर जरूरत को पूरा करेगा। इसके अलावा अलग-अलग डिवाइस के लिए डेटा प्लान अलग से लेने की जरूरत नहीं। सुपर एमोलेड डिस्प्ले के साथ इसमें 15 गीगा हर्त्ज का डुअल कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन एस 4 प्रोसेसर इसमें है। इसमें 8 एमपी कैमरा भी है। पैडफोन का ऐसुस ने दाम 64,999 रुपये रखा है।

कोई टिप्पणी नहीं: