शुक्रवार, 7 सितंबर 2012

हरवंश सिंह के जिले का कितना विकास हुआ है इनसे पूछ लो: नाथ


हरवंश सिंह के जिले का कितना विकास हुआ है इनसे पूछ लो: नाथ

मै तो छिंदवाड़ा जिले का ही हूँ: हरवंश सिंह

(हिमांशु कौशल)

सिवनी (साई)। सिवनी को नीचा दिखाने के लिये केन्द्रीय मंत्री कमलनाथ ने कहा कि छिंदवाड़ा जिले में जो विकास हो रहा है वो आसपास के जिलों का नहीं हो रहा। इस दौरान उनके बाजू में केवलारी विधायक ठाकुर हरवंश सिंह भी बैठे थे तो उन्होंने हरवंश सिंह की ओर इशारा कर कहा कि देखें हरवंश सिंह बाजू में बैठे हैं इनसे पूछ लो इनके जिले का कितना विकास हुआ इस पर हरवंश सिंह ने यह कह दिया कि मैं तो छिंदवाड़ा जिले का ही हूँ।
उक्त वाकया श्री नाथ की पत्रकार वार्ता में 03 सितंबर को हुआ जिसे बहुत से अखबारों ने कवर कर 04 सितंबर के अंक में प्रकाशित किया है। जब यह खबर प्रकाशित हो गयी तो श्री हरवंश सिंह के निज सचिव विज्ञप्ति जारी करते हैं कि नैनपुर-केवलारी-सिवनी-छिंदवाड़ा ब्राडगेज का ठेका हो गया है और विस उपाध्यक्ष श्री सिंह ने रामटेक-गोटेगाँव रेल लाइन की भी मांग की है।
उल्लेखनीय है कि श्री हरवंश सिंह बहुत ही चालाक नेता है। जब जिले के हित मे कोई बड़ा आंदोलन होना होता है तो ये कह देते हैं कि मैं तो संवैधानिक पद पर हूँ आंदोलन में शामिल नहीं हो सकता। फोरलेन को लेकर जितने भी आंदोलन हुए उनमें श्री सिंह संवैधानिक पद पर होने का बहाना बना शामिल नहीं हुए वहीं अन्य जिलों में कांग्रेस ने जो आंदोलन किये उनमें श्री सिंह शामिल होते रहे।
इसी प्रकार जब श्री सिंह को लगता है तो वे ये कह देते हैं कि सिवनी मेरा अपना जिला है और भले ही मैं केवलारी विधानसभा से जीत रहा हूँ पर सिवनी वालों का भी मुझे बहुत प्यार
मिला है और गत दिवस जब छिंदवाड़ा में मौका आया तो श्री सिंह ने यह कह दिया कि मैं तो छिंदवाड़ा जिला का ही हूँ। और जब श्री सिंह द्वारा कही गयी उक्त बात अन्य अखबारों गत दिवस ही प्रकाशित हो गयी तो आज उन्होंने यह विज्ञप्ति जारी कर दी कि छिंदवाड़ा-नैनपुर ब्राड गेज का ठेका हो गया है और उन्होंने रामटेक गोटेगाँव रेल लाइन की भी मांग की है।
विस उपाध्यक्ष द्वारा करवायी गयी विज्ञप्ति में बताया गया है कि उनकी रेल प्रबंधन अधिकारियों के साथ रेलवे सेलून (डिब्बा) में नैनपुर-छिंदवाड़ा ब्राडगेज के संबंध में चर्चा हुई। जिसमें रेल्वे बोर्ड के मेम्बर श्री एके मिश्रा ने उन्हें जानकारी दी किछिंदवाड़ा से सिवनी तक मिट्टी के कार्य (अर्थ वर्क) की निविदा भी आमंत्रित की जा चुकी है, जिससे शीघ्र ही एजेंसी तय कर कार्यादेश दिया जावेगा। उन्होंने अवगत कराया कि छिंदवाड़ा से नैनपुर तक का कार्य लगभग 02 वर्ष के अंदर पूरा हो जावेगा और इस मार्ग पर आने वाले पुल-पुलियों एवं बड़े पुलों का भी शीघ्र ठेका दिया जावेगा। वर्तमान में पुल-पुलियों एवं बड़े पुलों का सर्वे, तकनीकी परीक्षण, रिपोर्ट एवं प्राक्कलन की तैयारी चल रही है।
श्री मिश्रा द्वारा चर्चा के दौरान श्री सिंह को यह भी बताया गया है कि छिंदवाड़ा से नैनपुर ब्राडगेज रेल लाईन 140 किमी के अंतर्गत छिंदवाड़ा से सिवनी के अर्थ वर्क के लिए राशि रूपये 4200 करोड़ का ठेका किया गया है जिसमें निर्माण की अवधि दो वर्ष रखी गयी है जिसके पश्चात इस मार्ग पर आने वाले पुल-पुलियों एवं बड़े पुलों का भी शीघ्र ठेका किया जावेगा। साथ ही उन्होंने अवगत कराया कि आगामी दिसम्बर से मार्च के बीच सिवनी से नैनपुर तक की भी निविदा कर शीघ्र अर्थ वर्क प्रारंभ किया जावेगा।
श्री हरवंश सिंह के निवेदन पर रेल मंत्री ने श्री सिंह को बताया कि अर्थ वर्क, पुल-पुलियों के निर्माण के पश्चात 02 वर्ष में अंदर अन्य सभी कार्य रेल पटरी एवं स्टेशन आदि का कार्य भी पूर्ण किया जावेगा। विधान सभा उपाध्यक्ष एवं केवलारी विधायक श्री हरवंश सिंह ने चर्चा के दौरान रामटेक से गोटेगांव रेल्वे लाईन के सर्वे एवं स्वीकृति की भी मांग रखी।
उक्त चर्चा के दौरान ही विधान सभा उपाध्यक्ष एवं  केवलारी विधायक श्री हरवंश सिंह जी ने केन्द्रीय रेल मंत्री से सिवनी व केवलारी रेल्वे स्टेशन के आदर्श रेल्वे स्टेशन बनाने की भी मांग की है जिस पर विचार करने का भी आश्वासन रेल मंत्री एवं अधिकारियों द्वारा संयुक्त रूप से दिया गया है।
श्री सिंह द्वारा जारी करवायी गयी उक्त विज्ञप्ति के संबंध में एक चर्चा यह भी है कि विस उपाध्यक्ष और रेलवे बोर्ड के अधिकारियो व रेल मंत्री के बीच इस तरह कीकोई बातचीत हुई ही नहीं है किन्तु जब अखबार में अखबारों में यह बात प्रकाशित हो गयी कि श्री सिंह ने पत्रकार वार्ता में स्वयं को छिंदवाड़ा जिले का बताया तो इस माहौल को ठंडा करने श्री सिंह ने रेलवे बोर्ड के अधिकारियों से बातचीत की और आज विज्ञप्ति जारी करा दी कि उन्होंने सेलूून में बात की थी।
उल्लेखनीय है कि श्री सिंह की मीडिया पॉलिसी में यह शामिल है कि जब भी वे जिले के लिये कोई मांग करने जाते हैं तो कुछ कांग्रेसियों के डेलीगेशन को साथ लेकर जाते हैं जिसकी बकायदा विज्ञप्ति प्रकाशित होती है और डेलीगेशन ने क्या ज्ञापन सौपा, क्या बातचीत हुई इसकी विज्ञप्ति भी अगले दिन प्रकाशित होती है। किन्तु इस जब श्री सिंह छिंदवाड़ा गये तो उन्होंने इस आशय की कोई विज्ञप्ति जारी नहीं की कि वे ब्राडगेज की बात करने छिंदवाड़ा जा रहे हैं और जब उन्होंने रेलवे सेलून में छिंदवाड़ा-नैनपुर के संबंध में रेलवे के अधिकारियों से बात की तो उसकी विज्ञप्ति भी उन्होंने 02 दिन बाद जारी करायी।

कोई टिप्पणी नहीं: