शनिवार, 3 नवंबर 2012

अखबार को दिया 90 करोड़ का ब्याजमुक्त कर्ज!


अखबार को दिया 90 करोड़ का ब्याजमुक्त कर्ज!

(महेंद्र देशमुख)

नई दिल्ली (साई)। जनता पार्टी प्रमुख सुबह्मण्यम स्वामी द्वारा सोनिया गांधी तथा राहुल गांधी पर एक निजी कंपनी यंग इंडियन बनाकर नेशनल हेराल्ड अखबार चलाने वाली कंपनी की 1600 करोड़ रूपए की संपत्ति हड़पने के आरोप पर कांग्रेस ने आखिरकार शुक्रवार रात सफाई दी। कांग्रेस ने स्वामी के आरोपों के जवाब में कहा कि समाचार पत्र नेशनल हेराल्ड को बिना ब्याज के 90 करोड़ का कर्ज दिया था तथा उससे कोई व्यापारिक लाभ नहीं उठाया।
कांग्रेस ने स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान शुरू किए गए समाचार पत्र नेशनल हेराल्ड की प्रकाशन संस्था एसोसिएटेड जर्नल्स को दी गई आर्थिक मदद का बचाव करते हुए कहा कि अखबार को अपने पांव पर खड़ा करने के लिए यह कदम उठाया गया था और इससे कोई मुनाफा नहीं उठाया गया।
स्वामी द्वारा लगाए गए आरोपों को खारिज करते हुए कांग्रेस ने कहा कि प्रकाशन संस्था को पार्टी ने बिना ब्याज के कर्ज दिया था इससे कोई वाणिज्यिक मुनाफा नहीं अर्जित किया गया। पार्टी ने कहा कि अखबार को यह मदद देश के कानूनों के अंतर्गत ही दी गई थी।
पार्टी महासचिव एवं मीडिया विभाग प्रमुख जनार्दन द्विवेदी द्वारा जारी वक्तव्य में नेशनल हेराल्ड को विरासत का उल्लेख करते हुए कहा गया है कि पंडित जवाहर लाल नेहरू ने वर्ष 1937 में यह तथा कुछ अन्य अखबार शुरू किए थे। इन प्रकाशनों ने आजादी की लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। राजनीतिक गतिविधियों में शामिल रहते हुए भी कांग्रेस के लिए यह गर्व का विषय है कि पार्टी ने इन्हें मदद दी।
पार्टी की तरफ से जारी वक्तव्य में कहा गया है कि कांग्रेस संसदीय लोकतंत्र के जरिये समाजवादी राज्य कायम करने के उद्देश्य से कार्यरत है जिसमें राजनीतिक, आर्थिक तथा सामाजिक समानता कायम हो। वक्तव्य में गुरूवार को पार्टी महासचिव राहुल गांधी द्वारा डा.स्वामी को दी गई इस चेतावनी का कोई जिक्र नहीं है कि असत्य और निराधार आरोपों को लेकर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं: