बुधवार, 21 नवंबर 2012

विवादित मुद्दों पर हो जाएगी सहमति: कमल नाथ


विवादित मुद्दों पर हो जाएगी सहमति: कमल नाथ

(शरद खरे)

सिवनी (साई)। संसदीय कार्य मंत्री कमल नाथ को भरोसा है कि संसद के इस सत्र में विवादित मुद्दों को आपसी सहयोग और समन्वय से सुलझा लिया जाएग। वहीं विपक्ष अपनी धार को पैना करने में लगा हुआ है। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन एन डी ए, संसद के आगामी शीतकालीन सत्र में खुदरा व्यापार में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की अनुमति के सरकार के फैसले के खिलाफ मत विभाजन के प्रावधान वाला प्रस्ताव लाएगा।
कल नई दिल्ली में एन डी ए के नेताओं की बैठक के बाद भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सरकार का यह फैसला पिछले वर्ष संसद में उसके इस आश्वासन का उल्लंघन है कि खुदरा व्यापार में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की अनुमति राजनीतिक आम सहमति होने के बाद ही दी जाएगी।
श्री प्रसाद ने कहा कि  यूपीए सरकार ने सदन के सामने दिये गये इस प्रामाणिक आश्वासन को बहुत ही खुले रूप से उसका उल्लंघन किया है। एनडीए ने अतः निर्णय किया है कि पूरे संसद के दोनों सदनों में वोटिंग के प्रस्ताव के अंतर्गत इस निर्णय को अस्वीकार करने के लिये मोशन लाया जायेगा।
श्री रविशंकर प्रसाद के वक्तव्य पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए संसदीय कार्य मंत्री कमलनाथ ने कहा कि सरकार के पास बहुमत है और जरूरत पड़ने पर सदन में वह अपना बहुमत साबित करेगी। दूसरी तरफ मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता सीताराम येचुरी ने कहा है कि सरकार का यह फैसला जनविरोधी है और वह इसे बदलने के लिए सरकार पर जोर डालेंगे।
संसदीय कार्य मंत्री कमल नाथ के करीबी सूत्रों ने समचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि कल से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र में यूपीए सरकार लोकपाल विधेयक, भ्रष्टाचार का पर्दाफाश करने वाले लोगों की सुरक्षा से संबंधित विधेयक और संसद तथा राज्य विधानसभाओं में महिला आरक्षण विधेयक सहित २५ महत्वपूर्ण विधेयकों को पारित कराने का प्रयास करेगी।
संसदीय कार्यमंत्री कमल नाथ ने कल नई दिल्ली में कहा कि सरकार को उम्मीद है कि सत्र रचनात्मक और उपयोगी रहेगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने सभी राजनीतिक दलों से सम्पर्क किया है और इस सत्र के दौरान सुचारू रूप से कार्यवाही चलाने के लिए सभी दलों के मुख्य सचेतकों के साथ बैठकें की गई हैं।
कमल नाथ ने कहा कि सरकार विवादित मुद्दों पर आम सहमति के लिए हर संभव प्रयास करेगी। उन्होंने कहा कि यह सेशन काफी छोटा सेशन है क्योंकि इसमें केवल बीस सिटिंग होंगी। इसमें से चार तो प्राइवेट मेंबर्स बिल्स में जायेंगे। हमारा प्रयास रहेगा कि इस छोटे सेशन में भी जो गवर्नमेंट बिजनेस है, ये हम सबसे विचार-विमर्श करके इसे पेश करें। ज्यादा से ज्यादा सहमति हम इसमें बना पायें यही हमारा लक्ष्य रहेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: