शुक्रवार, 4 जनवरी 2013

छोटा पाकिस्तान और लादेन नगर है भारत गणराज्य में!


छोटा पाकिस्तान और लादेन नगर है भारत गणराज्य में!

(निधि नायक)

मुंबई (साई)। शिवसेना और मनसे का गढ़ माने जाने वाली मुंबई में छोटा पाकिस्तान और लादेन नगर है? जी हां, निजी तौर पर नहीं वरन् सरकारी रिकार्ड में दर्ज हैं ये दोनों नाम। इन दोनों नामों की बस्तियां अस्तित्व में हैं। मुंबई के नाला सोपारा की झुग्गियों के बिजली के बिल इसी नाम की कालोनी के आते हैं।
न सिर्फ दिए गए हैं बल्कि इन्हें आधिकारिक रूप से अपना भी लिया गया है। राज्य की पावर डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी यानी महाराष्ट्र स्टेट इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रिब्यूशन कम्पनी में इन बस्तियों को इसी नाम से जाना भी जाता है। एक निजी समाचार चेनल के मुताबिक यह मामला तब सामने आया जब आधार कार्ड के रजिस्ट्रेशन के लिए रेजिडेंस प्रूफ के तौर पर यहां के लोगों ने अपने बिजली के बिल जमा करवाए। 
इन इलाकों में रहने वाले ज्यादातर लोग अल्पसंख्यक समुदाय के हैं। इलाके के लोग इस बात से आहत हैं कि उनका नाम पाकिस्तान और अल-कायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन के साथ जोड़ा जा रहा है। बताया गया कि इस इलाके का असली नाम लक्ष्मी नगर है। 
स्थानीय लोगों ने शिकायत की है कि कई बार शिकायत करने के बावजूद, किसी भी सरकारी अधिकारी ने इस बात पर ध्यान नहीं दिया। उनका आरोप है कि इस घपले की जानकारी महाराष्ट्र स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड को थी लेकिन वहां के अधिकारियों ने इसे ऐसे ही जाने दिया। 
जब आगे जांच की गई तो सामने आया कि संतोष नगर और पश्चिमी एक्सप्रेस हाइवे के बीच की इस जगह पर कुछ समय पहले यहां के लोकल बिल्डर माफिया और पुलिस के बीच काफी टेंशन चल रही थी। उसी दौरान पुलिस ने इस इलाके का नाम छोटा पाकिस्तान रख दिया और यह नाम प्रचलन में आ गया। 

कोई टिप्पणी नहीं: