मंगलवार, 12 फ़रवरी 2013

स्वाईन फ्लू (एच 1 एन 1) के नियंत्रण एवं उपचार के संबंध में स्वास्थ्य के निर्देश जारी


स्वाईन फ्लू (एच 1 एन 1) के नियंत्रण एवं उपचार के संबंध में स्वास्थ्य के निर्देश जारी

(महेंद्र देशमुख)

बालाघाट (साई)। मध्यप्रदेश में स्वाईन फ्लू (इनफ्लूएजा एच 1 एन 1) के प्रकरणों पर सतर्कता एवं सजगता बनाये रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जिला कलेक्टर एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सभी सीएमओ से कहा गया है कि वे अपने जिले में कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स की बैठक तत्काल बुलाये। इन बैठकों में सिविल सर्जन एवं प्रायवेट अस्पतालों के प्रतिनिधियों को आवश्यक रूप से बुलाया जाये।
स्वाईन फ्लू की रोकथाम और उपचार के लिए केन्द्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के पालन को भी सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। ए श्रेणी के रोगी जो सामान्य सर्दी-जुकाम के लक्षण वाले हैं, उन्हें तकलीफ के अनुसार दवाइयाँ उपलब्ध करवाकर घर पर आराम करने की सलाह देने को कहा गया है। बी श्रेणी के ऐसे रोगी जिनको तेज बुखार (100 डिग्री) व हाथ-पाँव, सिरदर्द की शिकायत है, उन्हें दवाई (टेमीफ्लू) उपलब्ध करवाने के लिए कहा गया है।
सी श्रेणी के ऐसे मरीज जिन्हें अस्पताल में भर्ती कर स्वाईन फ्लू का उपचार किया जाना जरूरी है, उनकी जाँच के नमूने लेबोरेटरी में भेजकर रिपोर्ट का विश्लेषण करने को कहा गया है। सभी जिलों में जिला चिकित्सालयों में एक स्वाईन फ्लू स्क्रीनिंग कक्ष बनाने एवं उसे 24 घंटे कार्यरत किए जाने के लिए भी कहा गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: