बुधवार, 20 मार्च 2013

सिवनी को डाल दिया है नेताओं ने हाशिए में


0 सिवनी से नहीं चल पाएगी पेंच व्हेली ट्रेन . . . 18

सिवनी को डाल दिया है नेताओं ने हाशिए में

(संजीव प्रताप सिंह)

सिवनी (साई)। कांग्रेस में सुश्री विमला वर्मा और भाजपा में पंडित महेश प्रसाद शुक्ल के सक्रिय राजनीति से हटते ही सिवनी जिले में राजनैतिक शून्यता आ गई, जिसे भरने का प्रयास किसी भी दल के किसी भी नेता ने नहीं किया है। इक्कीसवीं सदी के आते आते प्रमुख राजनैतिक दल कांग्रेस और भाजपा के नेताओं द्वारा एक दूसरे के छद्म विरोध से जनता को भरमाया जाने लगा। यही कारण है कि सिवनी जिला अब हाशिए में डाल दिया गया है।
सालों से सिवनीवासी नेरोगेज के अमान परिवर्तन के लिए चिंतित नजर आ रहे हैं। बार बार इसकी मांग की जाती रही है कि छिंदवाड़ा से सिवनी होकर नैनपुर जाने वाले खण्ड का अमान परिवर्तन कर उसे ब्राडगेज में तब्दील किया जाए ताकि सिवनी के निवासी बड़ी रेल लाईन का लुत्फ उठा सकें।
रेल्वे बोर्ड के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि भारतीय रेल मंत्रालय द्वारा 16 अगस्त 2012 को लोकसभा के पटल पर रखी जानकारी के अनुसार दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे ने इस बात को रेखांकित किया था कि इस रेल्वे में दो नई रेल लाईन दिल्ली राजहरा जगदलपुर 235 किमी और वडसा गदिरोली 49.5 किमी का काम चल रहा है।
इसके अलावा अमान परिवर्तन के काम में छिंदवाड़ा मण्डला फोर्ट 182.25 किमी, छिंदवाड़ा नागपुर 152.49 किमी, जबलपुर गोंदिया जिसमें बालाघाट कटंगी शामिल है 285 किलोमीटर का काम आरंभ है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण जानकारी इसके अंतिम कालम में वर्तमान स्थिति के तहत दी गई है।
सूत्रों ने बताया कि वर्तमान स्थिति में अमान परिवर्तन वाले हिस्से में छिंदवाड़ा नैनपुर फोर्ट के संबंध में कहा गया है कि द वर्क फार नैनपुर मण्डला फोर्ट एण्ड मण्डला फोर्ट नैनपुर सेक्शन हेज आलरेडी बीन टेकन अप। इससे साफ जाहिर है कि इस रेल खण्ड में काम को मण्डला वाले सिरे से आरंभ करवाया जा रहा है।
इन परिस्थितियों में कांग्रेस के नेताओं की अमान परिवर्तन में सिवनी जिले को केंद्रीय मंत्री से मिलने वाली मदद की विज्ञप्ति आधारहीन और भरमाने वाली ही प्रतीत होती है।
(क्रमशः जारी)

कोई टिप्पणी नहीं: