बुधवार, 22 मई 2013

सद्भाव ने नहीं बनाया ट्रामा यूनिट!


सद्भाव ने नहीं बनाया ट्रामा यूनिट!

(पीयूष भार्गव)

सिवनी (साई)। सिवनी जिले से होकर गुजरने वाले चतुष्गामी मार्ग के निर्माण में एक के बाद एक घपले हुए हैं। पांच सालों तक सिवनी से नागपुर मार्ग को खस्ताहाल रखा गया तो निर्माण करने वाली सद्भाव कंस्ट्रक्शन कंपनी ने ट्रामा यूनिट की स्थापना करना ही मुनासिब नहीं समझा।
एनएचएआई के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि एनएचएआई और सद्भाव के बीच हुए करार में इस बात का उल्लेख किया गया था कि सद्भाव कंपनी को सड़क निर्माण के साथ ही साथ स्कूल, ट्रक ले वे, इसके दोनों ओर ढाबे, अस्पताल विशेषकर एक ट्रामा यूनिट की स्थापना सिवनी में करना था।
सद्भाव कंपनी ने शीलादेही में बनाए गए ट्रक ले बे में भी कोई सुविधाएं प्रदाय नहीं की हैं। इतना ही नहीं सिवनी में इस कंपनी ने ट्रामा यूनिट की स्थापना भी नहीं की है। इस संबंध में कंपनी के सूत्रों ने साई न्यूज को बताया कि तत्कालीन जिलाधिकारी के साथ ही साथ विधायक सांसदों ने यह दलील दी थी कि चूंकि ट्रामा यूनिट जिला चिकित्साल मे।प्रस्तावित है अतः इसे बनाने की आवश्यक्ता नहीं है।
अगर कंपनी के सूत्रों की बात सच है तो यक्ष प्रश्न यही खड़ा हुआ है कि क्या एनएचएआई के करार को बदलने के लिए जिला कलेक्टर और विधायक सांसद अधिकृत हैं! अगर, कंपनी ने सिवनी में ट्रामा यूनिट की आधार शिला नहीं रखी तो क्या जिला प्रशासन अब इस कंपनी पर शस्ति निरूपित करने की कार्यवाही करेगा?
बताया जाता है कि सिवनी जिले में एनएचएआई के इस फोरलेन मार्ग पर होने वाली दुर्घटनाओं में घायलों को जिला चिकित्सालय लाया जाता है जहां चिकित्सा सुविधा के अभाव में उन्हें नागपुर ही रिफर किया जा रहा है, जिससे नागरिक नागपुर में मंहगे इलाज में लुटने पर मजबूर हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: