गुरुवार, 23 मई 2013

दागी अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही से कतराते अधिकारी!


दागी अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही से कतराते अधिकारी!

(संजीव प्रताप सिंह)

सिवनी (साई)। सिवनी में पदस्थ जिला आयुष अधिकारी डॉ.एस.डी.गर्ग के खिलाफ शिकायतों का पुलिंदा होने के बाद भी आला अधिकारी उनके खिलाफ कार्यवाही करने से कतरा रहे हैं। विभाग के अनेक कर्मचारियों ने संयुक्त रूप से इसकी शिकायत नेता मंत्री अधिकारियों को भी की है पर इसका कोई नतीजा निकलता नहीं दिख रहा है।
विभागीय सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि 31 जुलाई से डॉ.गर्ग द्वारा जमकर अनियमितताएं की जा रही हैं, बावजूद इसके उनके खिलाफ कोई कार्यवाही ना होना आश्चर्य का ही विषय है। इसकी सूचना विभागीय मंत्री महेंद्र हार्डिया, प्रमुख सचिव प्रवीर कृष्ण, संचालक, आयुक्त राजस्व जबलपुर के साथ ही साथ जिला कलेक्टर सिवनी को अनेक मर्तबा की जा चुकी है पर इस पर कोई कार्यवाही नहीं हो सकी है।
कर्मचारियों ने बताया कि उन्होंने 15 जनवरी को संयुक्त रूप से इसकी शिकायत जिला कलेक्टर को की थी, पर नतीजा सिफर ही है। बताया जाता है कि वे पिछले साल 31 जुलाई को जिले के आदेगांव औषधालय में अपनी उपस्थिति देने के बाद 1 अगस्त से 18 अगस्त तक लगातार अनुपस्थित रहे हैं। उनका यह अवकाश स्वीकृत नहीं हुआ है पर उन्होंने आहरण वितरण अधिकार होने के चलते अपना वेतन इस अवधि का निकाल लिया है।
आदेगांव निवासी राकेश जैन ने इस संबंध में मुख्यमंत्री आनलाईन पर शिकायत भी की थी। इसकी जांच में डॉ.गर्ग को उक्त आलोच्य अवधि में अनुपस्थित होना पाया गया था। इतना ही नहीं आदेगांव औषधालय में दो हाजिरी पत्रक भी जप्त किए गए जिसमें एक में इन्होंने चिकित्सकीय अवकाश तो दूसरे में कर्तव्यों पर उपस्थिति दर्शाई थी।
सूत्रों ने साई न्यूज को आगे बताया कि डॉ.गर्ग की सर्विस बुक में भी अनेक अनियमितताएं हैं। आरोपित है कि डॉ.गर्ग ने कटनी के जिला आयुष अधिकारी कार्यालय से स्वयं ही हस्तलिखित पत्र बनाया और हस्ताक्षर कर उसे अपने पास रख लिया है। डॉ.गर्ग कर्मचारी आचरण संहिता का खुला उल्लंघन करते हुए अपनी सेवा पुस्तिका भी अपने ही पास जुलाई 2012 से रखे हुए हैं।
उधर, कटनी से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के ब्यूरो ने खबर दी है कि जिला आयुष अधिकारी के प्रभार में रहते हुए डॉ.गर्ग ने अपने पद का दुरूपयोग कर कर्मचारियों को उपकृत और प्रताड़ित करने की गरज से उनकी पदस्थापना की और इधर उधर कर्तव्यों के आदेश जारी किए।
साई न्यूज ब्यूरो ने बताया कि कटनी के कांग्रेस के विधायक संजय पाठक द्वारा इस संबंध में मामला विधानसभा में उठाया। विधानसभा के पटल पर मुख्यमंत्री ने जवाब में कहा था कि डॉ.एस.डी.गर्ग की जांच आयुक्त जबलपुर संभाग द्वारा करवाई जा रही है। जिला आयुष अधिकारी कार्यालय कटनी के सूत्रों ने साई न्यूज ब्यूरो को बताया कि डॉ.गर्ग को आयुष अधिकारी कटनी का प्रभार 7 नवंबर को दिया गया था, किन्तु इन्होंने गंभीर वित्तीय अनियमितता करते हुए सितम्बर एवं अक्टूबर माह का भी एनपीए एरियर का आहरण कर लिया।
डॉ.गर्ग के खिलाफ विभागीय कर्मचारियों विशेषकर महिला कर्मचारियों ने अभद्र व्यवहार की शिकायत प्रभारी मंत्री से भी की जा चुकी है। संभागीय आयुष अधिकारी डॉ.के.के.मिश्रा से जब साई न्यूज ब्यूरो ने उनके मोबाईल 942464401 पर संपर्क किया गया तो उन्होने बताया कि डॉ.गर्ग के खिलाफ शिकायतों की जांच 30 अप्रेल को पूरी की जा चुकी है, किन्तु वे वर्तमान में अपने पुत्र की शादी के सिलसिले में बाहर हैं, एवं 26 मई को वापस आने पर ही वे इस संबंध में कोई टिप्पणी कर पाएंगे।
उधर, जबलपुर से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया ब्यूरो से सुरेंद्र जायस्वाल ने बताया कि डॉ.गर्ग के खिलाफ शिकायत की जांच पूरी होने के बाद डॉ.मिश्रा ने जानबूझकर उसे रोककर रखा गया है। इस संबंध में वे जांच प्रतिवेदन जान बूझकर उच्चाधिकारियों को भेजने में हीला हवाला कर रहे हैं।
0 कोर्इ्र मुख्यालय नहीं आएगा! देख लूंगा शिकायतकर्ताओं को!
जिला आयुष अधिकारी कार्यालय के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि एक बार फिर जिला आयुष अधिकारी का प्रभार लेने के बाद अब डॉ.गर्ग के तेवर काफी तल्ख हो गए हैं। उन्होंने अब कर्मचारियों को सीधे धमकाना आरंभ कर दिया है। बीते शनिवार लखनादौन और सोमवार तथा मंगलवार को सिवनी में कर्मचारियों के साथ बैठक में डॉ.गर्ग ने कर्मचारियों को जमकर लताड़ा।
सूत्रों ने बताया कि बैठक में डॉ.गर्ग ने चेतावनी दी है कि उनके खिलाफ शिकायत करने वालों को वे देख लेंगे। अगर किसी ने उनके खिलाफ शिकायत की तो वे उसकी सीआर तक बिगाड़ देंगे। डॉ.गर्ग ने साफ तौर पर कर्मचारियों को हिदायत दे दी है कि अगर किसी को कोई भी काम है तो वह डाक से आवेदन या पत्र भेजे, खुद मुख्यालय उपस्थित होने की कोई आवश्यक्ता नहीं है। इसका अनुपालन नहीं करने पर कर्मचारी के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगीं
0 विधायकों ने नजदीकी बताते हैं डॉ.गर्ग
चर्चा है कि जिला आयुष अधिकारी डॉ.एस.डी.गर्ग अपने आप को जिले के भाजपाई विधायकों का करीबी बताने से नहीं चूक रहे हैं। चर्चा तो यहां तक भी है कि आदेगांव पदस्थाना के दौरान वे लखनादौन विधायक श्रीमति शशि ठाकुर के काफी नजदीक आ गए थे। इसी नजदीकी का फायदा उठाकर वे लोगों को धमकाने से नहीं चूक रहे हैं। वहीं शशि ठाकुर ने साई न्यूज से चर्चा के दौरान कहा कि अगर डॉ.गर्ग गलत हैं तो वे स्वयं कलेक्टर से उनके खिलाफ कार्यवाही को कहेंगी।

कोई टिप्पणी नहीं: