शुक्रवार, 17 मई 2013

दिनेश के खिलाफ समाचार छापने की जुर्रत कैसे की: झारिया


दिनेश के खिलाफ समाचार छापने की जुर्रत कैसे की: झारिया

(संजीव प्रताप सिंह)

सिवनी (साई)। ‘‘दिनेश राय मुनमुन के खिलाफ समाचार प्रकाशन करने की जुर्रत कैसे की? हम एसडीएम और तहसीलदार को घेरना चाह रहे हैं, दिनेश राय को नहीं। लखनादौन में गरीबी रेखा के नीचे के राशन कार्ड अगर नहीं बन पा रहे हैं तो इसमें दिनेश राय का क्या कसूर?‘‘ उक्ताशय की धमकी भरा फोन आज दैनिक हिन्द गजट के कार्यालय के नंबर 225225 पर अपरान्ह आया।
अपरान्ह लगभग बारह बजे से चार बजे के दर्मयान आए तीन चार फोन में फोन करने वाले ने अपना नाम लखनादौन नगर पंचायत के पार्षद प्रमोद झारिया बताया। दूरभाष के कालर आई डी पर पहला फोन नो सीएलआई अर्थात बिना नंबर का आया फिर बाद में मोबाईल नंबर 9893647367 से लगातार इस नंबर पर फोन आते रहे।
फोन करने वाले ने धमकाने वाले अंदाज में कहा कि दिनेश राय मुनमुन के खिलाफ समाचार अगर छापा तो देख लिया जाएगा। जिस तरह बाकी के पत्रकार दिनेश राय से विज्ञापन लेकर शांत रहते हैं वैसे ही तुम भी दरबारके पास आओ और विज्ञापन ले लो। (यहां पाठकों को बताना चाहेंगे कि हिन्द गजट की नीतियों के मुताबिक हिन्द गजट पेड न्यूज की पत्रकारिता पर विश्वास नहीं रखता है)
फोनकर्ता ने कहा कि 12 मई को ‘‘विकास पुरूष की छत्रछाया में राशन कार्ड को भटकते गरीब‘‘ शीर्षक से प्रकाशित समाचार का खण्डन प्रकाशित किया जाए। इस समाचार से दिनेश राय की छवि प्रभावित हो रही है। ज्ञातव्य है कि पिछले कुछ दिनों से दिनेश राय अचानक ही सक्रिय हुए हैं और उनकी फोटो मीडिया में छाई हुई हैं।
कुछ माहों से नगर पंचायत लखनादौन के अंदर की लगभग हर गतिविधि में दिनेश राय की फोटो के साथ सोशल और प्रिंट मीडिया पटा पड़ा हुआ है, जिसमें नगर पंचायत के कामों में उनकी भागीदारी होना दर्शाया जा रहा है। दिनेश राय द्वारा सिवनी विधानसभा का चुनाव तब लड़ा था जब बतौर नगर पंचायत लखनादौन के अध्यक्ष उनका कार्यकाल एक साल का बचा था। उस समय भी यह बात सामने आ रही थी कि आखिर क्या वजह थी कि दिनेश राय लखनादौन से विमुख होकर सिवनी विधानसभा से चुनावी समर में कूद गए।
अब विधानसभा की आहट के साथ ही दिनेश राय एक बार फिर सक्रिय होते दिख रहे हैं। सिवनी नगर पालिका सीमा को छोड़कर शेष सिवनी विधानसभा में उनके द्वारा गर्मी के मौसम में प्याऊ खुलवाने का काम भी किया गया है। दिनेश राय की अचानक सिवनी विधानसभा में बढ़ी सक्रियता से आभास हो रहा है मानो वे सिवनी विधानसभा से इस साल के अंत में भी किस्मत आजमा सकते हैं।
ज्ञातव्य है कि दैनिक हिन्द गजट के 13 मई के अंक में ‘‘विकासपुरूष की छत्रछाया में राशन कार्ड को भटकते गरीब‘‘ शीर्षक से यह समाचार प्रकाशित हुआ था।
सिवनी (साई)। विकास पुरूष के रूप में अपने आपको महिमा मण्डित करने वाले, नगर पंचायत लखनादौन के हर कार्यक्रम में अध्यक्ष श्रीमति सुधा राय के स्थान पर अपनी फोटो छपवाने वाले दिनेश राय उर्फ मुनमुन के राज में लखनादौन में ही नागरिक राशनकार्ड के लिए भटक रहे हैं।
तहसील लखनादौन के अंतर्गत वर्तमान समय में ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों के गरीब मजदूर व्यक्तियों के, गरीबी रेखा सूची में नाम दर्ज कर राशन कार्ड जारी किया जाना है जिस हेतु गरीब मजदूर वर्ग दर-दर भटक रहा है। उनकी शिकायत यह है कि जिन हितग्राहियों के कार्ड बने हैं वे इस योग्य हैं ही नहीं परंतु जो योग्य हैं उनके राशन कार्ड बनाने हेतु किये गये सर्वे में नाम काट दिया गया वे भी पटवारी के बिना सर्वे किये हुये।
इस संबंध में जब लोक सेवा केन्द्र से जानकारी लेने पर लोक सेवा केन्द्र प्रबंधक द्वारा लिखित पावती देकर बताया गया कि आपकी जांच कराई गई किन्तु आप गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वालों की सूची में नहीं आते। तब मजदूरों ने केन्द्र प्रबंधक से कहा कि वार्ड में किसी भी तरह का सर्वे कार्य हुआ ही नहीं। जवाब में केन्द्र प्रभारी ने संबंधित हल्का पटवारी से जानकारी प्राप्त करने की सलाह दी।
पटवारी से मिलने वार्ड क्रं.07 के पार्षद हितग्राहियों के साथ पहंुचे और उनसे इस संबंध में बात की तो उनका कहना था कि कुछ खर्चा पानी करना पड़ेगा तभी कार्ड बनेंगें। चूंकि नगर पंचायत लखनादौन के अंतर्गत दूसरे वार्डों में गरीबी रेखा के राशन कार्ड जारी किये गये हैं जबकि वास्तविक रूप से गरीब आवासहीन मजदूर व्यक्ति राशन कार्ड बनवाने के लिए महिनों से चक्कर काट रहा है जिससे उसकी मजदूरी का भी नुकसान हो रहा है यदि मजदूर काम न करे तो खुद क्या खायेगा और बच्चों को क्या खिलायेगा।
समस्त हितग्राहियों द्वारा इस संबंध में मुख्यमंत्री के नाम एक शिकायत जिला कलेक्टर के माध्यम से भेजी गई है इस संबंध में जब शिकायत लखनादौन एसडीएम को देने लोग पहुंचे तो मैडम ने दूसरे दिन आने का समय दे दिया, परंतु दूसरे दिन भी मेडम का पता नहीं रहा। यह शिकायत नामे में सारी व्यथा दर्ज है अब देखना यह है कि जिला कलेक्टर इस संबंध में लखनादौन के अधिकारियों एवं पटवारी के विरूद्ध क्या कार्यवाही करते हैं।
इस पूरे मामले से स्पष्ट हो जाता है कि लखनादौन नगर पंचायत के छपास के रोगी पूर्व अध्यक्ष दिनेश राय उर्फ मुनमुन द्वारा यहां की समस्याओं के बारे में कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। रही बात असलियत की तो लखनादौन नगर पंचायत में लोग छोटी मोटी समस्याओं के लिए ही दर दर भटकने पर मजबूर हैं।
(क्रमशः जारी)

कोई टिप्पणी नहीं: