शुक्रवार, 14 जून 2013

कांग्रेस को मिला भवन, सिवनी की झोली अभी भी है रीती

कांग्रेस को मिला भवन, सिवनी की झोली अभी भी है रीती

(अखिलेश दुबे)

सिवनी (साई)। छिंदवाड़ा से नागपुर टू लेन है और फोरलेन सिवनी का अधिकार है। रजनीश सिंह अपने आप को अकेला ना समझें, कमल नाथ और उनका परिवार रजनीश के साथ सदा खड़ा रहेगा। सिवनी में कांग्रेस कमेटी के भवन का काम तीस दिन के अंदर आरंभ हो जाएगा।‘‘ उक्ताशय की बात केंद्रीय शहरी विकास और संसदीय कार्य मंत्री कमल नाथ ने आज कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा को संबोधित करते हुए कही।
श्री नाथ ने कहा कि हरवंश सिंह उनकी जानकारी में फोरलेन ना बनने की बात आई थी। उन्हें इस बात का दुख है कि फोरलेन नहीं बन पाई। सुप्रीम कोर्ट ने इस सड़क को रोका था। उन्होंने कहा कि छिंदवाड़ा में जब भी सड़क की बात आती है वे इस बात को कहते हैं कि छिंदवाड़ा का अधिकार टू लेन का है और सिवनी का अधिकार फोरलेन का।
खचाखच भरे महावीर पेलैस के मैदान में कमल नाथ ने कहा कि सिवनी के फोरलेन के लिए उनसे किसी भी भाजपा के कार्यकर्ताओं या नेताओं ने संपर्क नहीं किया। उन्होंने कहा कि शहरी विकास मंत्रालय से वे सिवनी को काफी कुछ देना चाहते हैं। मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह सरकार पर आरोप लगाते हुए कमल नाथ ने कहा कि राज्य में अफसर कर्मचारी बिना पैसे लिए कोई भी काम नहीं कर रहे हैं।
प्रदेश के अधिकारी कर्मचारियों को चेतावनी देते हुए कमल नाथ ने कहा कि कांग्रेस की चक्की बहुत ही धीरे पीसती है पर बहुत ही महीन पीसती है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने युवाओं और किसानों के साथ धोखा किया है। उन्होंने कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को भी आड़े हाथों लेते हुए कहा कि टिकिट की लड़ाई तो कार्यकर्ता बहुत ही तेजी से लड़ते हैं पर जब बात चुनाव में काम करने की आती है तो चुनावी लड़ाई में कार्यकर्ता पीछे रह जाते हैं।
इस अवसर पर कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और सांसद कांति लाल भूरिया ने कहा कि प्रदेश में अराजकता का माहौल बन चुका है। श्री भूरिया ने कहा कि वे और राहुल सिंह अब तक 125 विधानसभाओं में परिवर्तन यात्रा को लेकर जा चुके हैं। उन्होंने सोनिया गांधी, राहुल गांधी, कमल नाथ आदि के नाम के नारे लगवाए पर वे कांग्रेस के ही प्रधानंमत्री डॉ.मनमोहन सिंह के नारे लगवाना भूल गए।
कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह राहुल ने कहा कि वे और कांति लाल भूरिया अब तक 120 विधानसभाओं में परिवर्तन यात्रा के माध्यम से जा चुके हैं। मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान की अटल ज्योति योजना का उपहास उड़ाते हुए राहुल सिंह ने कहा कि इसका नाम अटक ज्योति योजना होना चाहिए क्योंकि बिजली आज भी नहीं मिल पा रही है।
कांति लाल भूरिया और अजय सिंह राहुल ने कार्यकर्ताओं को दिए उद्बोधन में सिवनी जिले के विकास की बात ना करना कार्यकर्ताओं में चर्चित रहा।
नरसिंहपुर, होशंगाबाद संसदीय क्षेत्र के कांग्रेस के सांसद राव उदय प्रताप सिंह ने कहा कि शिवराज सरकार चोर है। उन्होंने अपनी ही सरकार को परोक्ष तौर पर कटघरे में खड़ा करते हुए कहा कि यह जानते हुए भी कि शिवराज सिंह के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार चोर है, फिर भी केंद्र की कांग्रेस सरकार लगातार प्रदेश को धन देती जा रही है।
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और कमल नाथ के कट्टर समर्थक राज कुमार खुराना ने इस अवसर पर कहा कि उन्होंने अपने जीवन में पहली बार कार्यकर्ताओं में इतना जोश देखा है। उन्होंने कांग्रेस के मठाधीशों पर प्रहार करते हुए कमल नाथ की ओर इंगित होते हुए कहा कि सिवनी में बहुत दिनों से कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के मान सम्मान को कुचला जा रहा था।
श्री खुराना ने कमल नाथ से कहा कि टिकिट चाहे जिस को दें पर वे सिवनी के कांग्रेस के कार्यकर्ताओं की ओर से उन्हें आश्वस्त करना चाहते हैं कि चारों सीट इस बार कांग्रेस की झोली में ही जाएगी। सिवनी जिले के हित की बात कांग्रेस के मंच से राज कुमार खुराना द्वारा पुरजोर तरीके से उठाई गई।
उन्होंने कहा कि छिंदवाड़ा से नैनपुर के रेल खण्ड के अमान परिवर्तन का काम जारी है। सिवनी के लोगों को भरोसा दिलाने के लिए कि कमल नाथ इस जिले के लिए कुछ कर रहे हैं, हेतु इसका काम सिवनी के छोर से आरंभ करवाया जाए। साथ ही साथ श्री खुराना ने कमल नाथ से मांग की कि सिवनी के रेल्वे स्टेशन का टेंडर हो चुका है उसका काम भी शीघ्र आरंभ करवाया जाए। साथ ही साथ उन्होंने फोरलेन और पेंच परियोजना को भी जल्द पूरा करने की बात कही।
इस अवसर पर युवक कांग्रेस के नेशनल कार्डीनेटर राजा बघेल ने कहा कि आज भाजपा के लोगों ने कायरता पूर्ण हरकत की है जिसकी निंदा की जानी चाहिए। उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा कि अब कांग्रेस के कार्यकर्ता ईंट का जवाब पत्थर से देंगे और भाजपा के नेता के आगमन के दौरान उनका इससे सौ गुना ज्यादा विरोध किया जाएगा।
इस अवसर पर ठाकुर हरवंश सिंह के पुत्र अपने भाषण के दौरान बार बार रूआंसे हुए। उन्होंने कहा कि उनके पिता ने छिंदवाड़ा में चाहे तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद आए हों या सी.पी.जोशी, हर बार सिवनी के कार्यकर्ताओं को उनसे मिलवाया। इतना ही नहीं दिल्ली जाकर भी सिवनी के कार्यकर्ताओं को मंत्रियों से मिलवाया।
रजनीश सिंह ने जोरदार तरीके से एक बार फिर सिवनी को गोद लेने का आग्रह कमल नाथ से किया। उन्होंने कहा कि सिवनी अनाथ हो चुकी है, अब कमल नाथ के अलावा और कौन है जो सिवनी वासियों के दुख दर्द को सुनेगा। रजनीश सिंह द्वारा बार बार सिवनी और केवलारी विधानसभा (दोनों सामान्य हैं, बरघाट और लखनादौन सुरक्षित हैं) का जिकर अपने भाषण में किया।
इस अवसर पर नगर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष इमरान पटेल ने अपने संक्षिप्त किंतु सारगर्भित उद्बोधन में कहा कि सिवनी में फोरलेन में मोहगांव से खवासा और जबलपुर की ओर बंजारी के पास कुछ हिस्सा रह गया है उसे पूरा कराया जाए। साथ ही साथ गोटेगांव रामटेक नई रेल लाईन, सतपुड़ा संभाग के गठन को तत्काल करवाया जाए। इमरान पटेल ने कहा कि सिवनी में कांग्रेस के पास अपना एक भवन तक नहीं है।

कोई टिप्पणी नहीं: