रविवार, 7 जुलाई 2013

विवादों में फंसती दिख रही अण्णा की सिवनी यात्रा

विवादों में फंसती दिख रही अण्णा की सिवनी यात्रा

दिनेश राय होंगे जनतंत्र के सिवनी प्रत्याशी: नवीन

दिनेश मंच पर गए तो होगा बहिष्कार: गौरव जायस्वाल

शराब के पैसे से हुआ अण्णा के लिए लॉन बुक

(आकाश कुमार / अखिलेश दुबे)

नई दिल्ली / सिवनी (साई)। आठ जुलाई को अण्णा हजारे की सिवनी की प्रस्तावित यात्रा ही विवादों में फंसती दिख रही है। एक तरफ टीम अण्णा के कथित सदस्य नवीन द्वारा सिवनी में अण्णा हजारे द्वारा दिनेश राय को जनतंत्र मोर्चा का सिवनी विधानसभा का उम्मीदवार घोषित करने की बात कही जा रही है तो दूसरी ओर सिवनी में अण्णा हजारे की स्वागत समिति के सदस्य गौरव जायस्वाल और नवेंदु मिश्रा का कहना है कि अगर दिनेश राय अण्णा हजारे के साथ मंच शेयर करते हैं तो वे उसका बहिष्कार करेंगे। टीम अण्णा द्वारा दिनेश राय को शराब के कारोबार से कभी जुड़े ही ना होने का दावा भी किया जा रहा है। वहीं चर्चा है कि अण्णा हजारे के सिवनी प्रवास में पैसों के टोटे के चलते कुछ बाहरी तत्व इसे हाईजेक करने के प्रयास में हैं।
ज्ञातव्य है कि अण्णा हजारे सोमवार को सिवनी आने वाले हैं। सिवनी में उनकी यात्रा को लेकर लोगों में जबर्दस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। लोग अण्णा को देखने और सुनने को आतुर नजर आ रहे हैं। अण्णा की इस यात्रा के लिए सिवनी में किसके कांधों पर जवाबदेही सौंपी गई है यह बात अभी स्पष्ट नहीं हो सकी है।
वहीं दूसरी ओर आज सुबह वितरित किए गए जनतंत्र मोर्चा की ओर से जनतंत्र यात्रा के पर्चे पर दो मोबाईल नंबर दिए गए हैं। इनमें से एक नंबर को जनतंत्र मोर्चे के नई दिल्ली के कालकाजी एक्सटेंशन स्थित कार्यालय के सामने दर्शाया गया है। इस नंबर पर टीम अण्णा के किसी नवीन नामक सदस्य ने बताया कि अण्णा का सिवनी का कार्यक्रम बैतूल के विधायक सुनीलम के मार्गदर्शन में संपन्न होगा।
इसके उपरांत श्री नवीन ने पुनः दो बार फोन करके चर्चा की और चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि अण्णा की सिवनी यात्रा के दौरान सिवनी के युवा एवं उर्जावान दिनेश राय उर्फ मुनमुन को अण्णा हजारे द्वारा जनतंत्र मोर्चे का विधानसभा सिवनी का उम्मीदवार घोषित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दिनेश राय का ना तो शराब का कारोबार है ना ही लेना देना।
श्री नवीन ने आश्चर्यजनक तौर पर खुलासा करते हुए कहा कि दिनेश राय का शराब से काई लेना देना नहीं है, शराब का कारोबार तो उनकी मौसी का पुत्र करता है। जब श्री नवीन से यह पूछा गया कि सिवनी के लोगों को यह पता नहीं है कि दिनेश राय की कोई मौसी भी हैं तो उनके संज्ञान में दिल्ली में बैठकर यह कैसे आ गया? इसके जवाब में वे मौन हो गए।
यद्यपि दोपहर में बाद में हुई चर्चा में श्री नवीन अपनी इस बात से मुकर गए कि दिनेश राय को प्रत्याशी घोषित किया जाएगा। जबकि पूर्व में उनका कहना था ‘‘दिनेश राय विल बी अवर नेक्सट केंडीडेट फार विधानसभा सिवनी, ही इज नाट ए लिकर माफिया। हमने दस लोगों से पूछ लिया है, ही इज राईट पर्सन फार जनतंत्र मोर्चा।‘‘
जनतंत्र यात्रा से जुड़े युवा एवं उत्साही नवेंदु मिश्रा एवं गौरव जायस्वाल ने गत दिवस हिन्द गजट कार्यालय में आकर कहा था कि अगर दिनेश राय को अण्णा के साथ मंच पर स्थान दिया गया तो वे इसका बहिष्कार करेगे। आज भी उन्होने अपनी इस बात को दोहराया। उन्होने बताया कि पता नहीं कैसे दिनेश राय द्वारा अण्णा के लिए लॉन बुक करा दिया है।

जनतंत्र यात्रा से जुड़े सूत्रों का कहना है कि इस लॉन के लिए दिनेश राय द्वारा दस हजार रूपए अग्रिम दिए गए थे, लॉन को 56 हजार में बुक किया गया था। इसकी पहली किश्त के बतौर दिनेश राय उर्फ मुनमुन द्वारा 10 हजार रूपए अदा कर दिए गए हैं। सूत्रों का कहना है कि इस यात्रा का नेजा संभालने वाले डॉ.सुनीलम के आदेश पर दिनेश राय द्वारा लॉन और अन्य जिम्मेदारियों का निर्वहन किया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं: