रविवार, 29 सितंबर 2013

विधायकों को नहीं गुरूजियों की कमी से सरोकार

विधायकों को नहीं गुरूजियों की कमी से सरोकार

(गजेंद्र ठाकुर)

सिवनी (साई)। विकासखण्ड छपारा मे जहां शिक्षको की कमी के चलते अथिति शिक्षकों की भर्ती की जा रही है वहीं ग्राम कचनरा मे सहायक अध्यापक पद रहकर वेतन पाने वाले राजेश तिवारी जो सिवनी विधायक नीता पटैरिया के पीए वर्षो से बने है उनके तरफ किसी अधिकारी की नजर नही जाती जानकारी हो की जब नीता पटैरिया सिवनी सासंद थी तब भी राजेश तिवारी  मेडम के पीए रहकर सरकारी वेतन ले रहे थे जब मेडम सिवनी विधायक बनी तब भी यही हाल है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्ष 2003 मे तिवारी की नियुक्ति संविदा शाला शिक्षक सहायक अध्यापक पद पर ग्राम कचनरा के प्राथमिक शाला में हुई नियुक्ति दिनांक से ही तिवारी एक भी दिन स्कूल नही गये और स्कूल की उपस्थिति पंजी मे एक माह की हास्तछर कर स्कूल की औपचारिका पूरी की जाती है।
जबकि वर्ष 2010 से शिक्षा अधिकार अधिनियम मे यह स्पष्ट है कि कोई भी शिक्षक किसी राजनीति व नेता का पीए या अन्य सहयोगी नही रहेगा लेकिन सिवनी जिले मे यह कानून कहीं लागू नही होता विधायक की मेहरवानी के चलते शिक्षक तिवारी को कोई कुछ बिगाड भी नही सकता बताया जा रहा है, कि पीए साहब विधायक के साथ भोपाल भाजपा के महासम्मेलन मे घुमने गये थे जबकि यहां स्कूलों मे छात्रों के भविष्य के लिये नियुक्त तिवारी भाजपा की राजनीति करने के साथ विधायक के पर्सनल कामों के लिये अन्य विभागों के चक्कर काटते देखे जा सकते है। यहां का स्थानीय प्रशासन सब जानता है फिर भी चुपचाप वेतन का भुगतान कर रहा है।
नही है लिखित आदेश
जनपद व शिक्षा केन्द्र छपारा मे ऐसा कोई लिखित आदेश नही है कि राजेश तिवारी सहायक अध्यापक ग्राम कचनरा को विधायक नीता पटैरिया का पीऐ बनाया जाए  है लेकिन फिर भी राजनैतिक दबाब के चलते  वर्ष 2003 से वर्तमान समय तक  सब चल रहा है। जबकि 10 वर्षो तक पीए बन घूम रहे राजेश तिवारी मेडम पटैरिया के प्रशासनिक व राजनैतिक सभी काम करते देखे गये फिर भी स्कूली समस्याओं को ध्यान रखते हुए किसी अधिकारी ने कार्रवाही करने की जहमत नही उठाई।
नही जानते स्कूल के बच्चे
जब ग्राम कचनरा के प्राथमिक शाला के बच्चों से पूछा गया तो उन्होने बताया की साहब कौन है तिवारी सर हम नही जानते हमने कभी देखा भी नही है हम तो केवल धुर्वे सर को जानते है जानकारी हो कि प्राथमिक शाला कचनरा मे 29 बच्चे है जहां दो शिक्षक राजेश तिवारी और बक्के सिंग धुर्वे है लेकिन स्कूल वर्षो से एक शिक्षक के भरोषे चल रहा है।
कथन
राजेश तिवारी प्राथमिक शाला कचनरा मे वर्ष 2003 से पदस्थ है यह सही है कि वे विधायक के पीए है लेकिन विरोध कौन करेगा।
महेन्द्र चौकेसे मण्डल संयोजक छपारा

प्राथमिक शाला कचनरा मे राजेश तिवारी पदस्थ है लेकिन वे कभी स्कूल नही जाते दो चार माह मे एक बार उपस्थिति पंजी मे हास्तछर करने आते है वे मेडम पटैरिया के यहां काम करते है यह सभी अधिकारियों को मालूम है।
गोविन्द उईके जनशिक्षक गोरखपुर मडवा संकुल

मैं फरवरी 2012 से बीआरसी पद पर आया हुं तब से राजेश तिवारी पीऐ के पद पर विधायक पटैरिया का कार्य संभाल रहे है स्कूल में मैने कभी नही देखा। 
सहाबलाल दसरिये बीआसी छपारा

यह सही है कि राजेश तिवारी शिक्षक विधायक के पास पीए पद कार्यरत हेै हमारे पास ऐसा कोई लिखित आदेश नही है कि जिससे उन्हे शिक्षक पद से हटा कर विधायक के यहां भेजा जाये हालाकि कि हमने वरिष्ठ अधिकारियों को दो साल पहले पत्र लिख कर बता दिया है इस विषय में अधिक जानकारी बीआरसी व संकुल प्रभारी बता सकते है।

शफी मो कुरैशी सीईओ जनपद छपारा

कोई टिप्पणी नहीं: