बुधवार, 5 मार्च 2014

साहूकार न कमाएं एक साल पैसा! शिवराज के बयान पर तरह तरह की चर्चाएं


(अय्यूब कुरैशी)
सिवनी (साई)। सिवनी में कंडीपार में ओलों से हुई तबाही का मंजर देखने आए प्रदेश के निजाम ने आज साहूकारों से भी कर्ज और ब्याज वसूली स्थगित रखने की बात कही। शिवराज सिंह चौहान के इस बयान पर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं।
मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने कहा कि प्राकृतिक आपदा से प्रभावित किसानों को केवल राहत राशि देकर काम नहीं चलाया जायेगा। प्रदेश सरकार ने निर्णय कर लिया है कि प्रभावित किसानों से कर्ज की वसूली स्थगित कर दी जायेगी। किसानों को बैंक का ब्याज भी नहीं चुकाना होगा। ब्याज की राशि प्रदेश सरकार चुकायेगी। किसान को केवल मुद्दल राशि ही अदा करना होगा।

साहूकार भी वसूली स्थगित रखें
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण दे रही है। इसके बाद भी यदि किसान ने साहूकार से कर्ज लिया है, तो साहूकार को इस वर्ष कर्ज की वसूली रोकना होगा। साहूकार एक साल ब्याज नहीं कमायेगा तो कोई पहाड़ नहीं टूटेगा। कोई भी साहूकार किसान से जबरन वसूली नहीं करेगा। इसके बाद भी कोई साहूकार किसान को परेशान करेगा तो उसे जेल भेज दिया जायेगा।

एसपी को दिए निर्देश
मंच से बोलते हुए शिवराज सिंह चौहान ने पुलिस अधीक्षक को मंच पर बुलाया और उन्हें निर्देश दिए कि अगर कोई साहूकार इन किसानों को दिए कर्ज में कर्ज या ब्याज की वसूली करता है तो पुलिस के द्वारा उस साहूकार के खिलाफ मुकदमा कायम किया जाए।

साहूकारी प्रथा को स्वीकारा!
वहीं, सभा स्थल पर ग्रामीणों के बीच चल रही चर्चा के अनुसार क्या प्रदेश में साहूकारी प्रथा जारी है, और वह भी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के संज्ञान में है। ग्रामीणों के बीच चल रही चर्चाओं के अनुसार सिवनी जिले में निजी तौर पर अवैध रूप से कर्ज देकर भारी मात्रा में ब्याज वसूलने का काम युद्ध स्तर पर जारी है। लोगों का कहना था कि पूर्व जिला पुलिस अधीक्षक रमन सिंह सिकरवार द्वारा चलाए गए विशेष अभियान में अनेक सूदखोरों के चेहरे सामने आए थे। उनके स्थानांतरण के उपरांत यह मामला ठण्डे बस्ते के हवाले कर दिया गया था। आज भी वह काम बदस्तूर जारी है। ग्रामीण यह कहते भी पाए गए कि बैंक से कर्ज लेने की बात कहने के बजाए निजी साहूकारों की बात शिवराज सिंह चौहान ने की तो किस आधार पर!

कोई टिप्पणी नहीं: