बुधवार, 16 मार्च 2011

एनएचएआई कसेगी भ्रष्‍टों पर लगाम


भ्रष्ट नौकरशाहों की नकेल कसने की तैयारी में जोशी
एनएचएआई ने जारी किया अनूठा सर्कुलर

(लिमटी खरे)

नई दिल्ली। घपालों और घोटालों से घिरी केंद्र सरकार में पारदर्शिता लाने के लिए कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी के खासुलखास समझे जाने वाले भूतल परिवहन मंत्री सी.पी.जोशी ने पहल आरंभ कर दी है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने हाल ही में एक सर्कुलर जारी कर भ्रष्ट नौकरशाहों पर नकेल कसने की कवायद आरंभ कर दी है।

एनएचएआई के उच्च पदस्थ सूत्रों का कहना है कि विभागीय निजाम सी.पी.जोशी ने भ्रष्ट अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा रिश्वत मांगने की शिकायत सीधे सीधे सीवीओ अर्थात केंद्रीय विजलेंस अधिकारी से की जा सकती है। इस नई व्यवस्था के तहत सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखते हुए उसे पांच से पच्चीस हजार रूपए तक का पारितोषक भी प्रदान किया जाएगा, जिसकी अधिकतम सीमा एक लाख रूपए रखी गई है।

सूत्रों ने आगे कहा कि इसमें भ्रष्ट अफसरान की संपत्ति, जमा रकम, लेनदेन आदि की जानकारी भी दी जा सकती है। सूचना की सत्यता परखने के उपरांत सूचना देने वाले को ईनाम की राशि दी जा सकेगी। आम जनता के सहयोग से पारदर्शिता लाने कटिबद्ध भूतल परिवहन मंत्री सी.पी.जोशी के निर्देश पर ही एनएचएआई की वेब साईट पर सीवीओ के फोन नंबर, उनका पता आदि उपलब्ध करा दिया गया है। अब देखना यह है कि आम जनता के सहयोग से भ्रष्टाचार पर किस तरह और कितना अंकुश लग सकेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: