सोमवार, 30 मई 2011

होम एग्जाम का रिजल्ट जारी करेगा बोर्ड


होम एग्जाम का रिजल्ट जारी करेगा बोर्ड

सीबीएसई के स्कूल करेंगे ग्रेड का सत्यापन

(लिमटी खरे)

नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा नई प्रणाली के तहत सीसीई सिस्टम में होम एक्जाम (समेटिम मूल्यांकन) की पद्यति अवश्य लागू कर दी गई है किन्तु इन परीक्षाओं का परिणाम सीबीएसई बोर्ड द्वारा ही जारी किया जाएगा। होम एग्जाम का विकल्प चुनने वालांे के गे्रड का सत्यापन उसी शाला द्वारा किया जाएगा जिसके द्वारा यह परीक्षा ली गई है।
सीबीएसई सूत्रों ने बताया कि भले ही दसवीं के होम एग्जाम का रिजल्ट बोर्ड द्वारा जारी किया जाएगा किन्तु गे्रड के सत्यापन के लिए विद्यार्थियों को अपनी शाला से ही संपर्क करना होगा। किसी विद्यार्थी को लगता है कि उसका ग्रेड उसके परफार्मेंस के हिसाब से कम है तो उसे अपनी मातृ शाला से ही संपर्क कर सत्यापन का सहारा लेना होगा।
सूत्रों ने आगे बताया कि दसवीं का परीक्षा परिणाम शाला द्वारा तैयार किया जाकर बोर्ड को भेजा जाएगा, इसलिए यह आवश्यक होगा कि शाला में सत्यापन होने के बाद ग्रेड में अगर परिवर्तन होता है तब इसकी सूचना भी शाला को बोर्ड के पास भेजना होगा। इसके उपरांत ही बोर्ड द्वारा इंप्रूव्ड रिजल्ट जारी किया जाएगा। सत्यापन के उपरांत जब तक रिजल्द बोर्ड द्वारा जारी नहीं किया जाता है तब तक किसी भी कीमत पर शाला द्वारा उसके ग्रेड की जानकारी विद्यार्थी को नहंी दी जा सकेगी। बोर्ड द्वारा सत्यापन के लिए शाला को निर्धारित समय भी प्रदान किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: