बुधवार, 8 जून 2011

एमपी ने की बच्चों को शिक्षा देने की पहल

एमपी ने की बच्चों को शिक्षा देने की पहल
नई दिल्ली (ब्यूरो)। मध्यप्रदेश की स्कूल शिक्षा मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने कहा है कि प्रदेश में शिक्षा के अधिकार के तहत सभी बच्चों को शिक्षा देने की जोरदार पहल की जा रही है। शिक्षा के अधिकार के तहत जो सकारात्मक पहल की जा रही है उसके अच्छे परिणाम आ रहे हैं। शिक्षा के अधिकार अधिनियम को लागू करने के लिए जो कमियां हैं उन्हें दूर किये जाने की भी आवश्यकता है। शिक्षा के अधिकार को लागू करने के लिए कुछ मामूली सुधार भी किये जायं। श्रीमती चिटनिस आज यहां मानव संसाधन विकास मंत्री श्री कपिल सिब्बल की अध्यक्षता में आयोजित देश के शिक्षा मंत्रियों के सम्मेलन को संबोधित कर रहीं थीं। प्रदेश के उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने भी बैठक में भाग लिया।
श्रीमती चिटनिस ने मानव संसाधन विकास मंत्री श्री सिब्बल का ध्यान आकर्षित किया कि स्कूल स्तर पर शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए व्होकेशनल एजुकेशन को पाठ्यक्रम में शामिल किया जाय। स्कूली पाठ्यक्रम में व्होकेशनल एजुकेशन के साथ कृषि संबंधी विषय और स्थानीय आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए संबंधित विषयों को शामिल किया जाय।
शिक्षा मंत्री श्रीमती चिटनिस ने मानव संसाधन विकास मंत्री से आग्रह किया कि निजी शिक्षण संस्थाओं की मानिटरिंग किये जाने की आवश्यकता है। निजी शिक्षण संस्थाओं में शिक्षा की गुणवत्ता को देखते हुए स्कूलों की रेटिंग की जाय और रेटिंग के अनुसार उनकी फीस आदि तय की जाय। अशोका होटल में आयोजित 58वीं केन्द्रीय सेन्ट्रल एडवाइजरी बोर्ड आफ एजुकेशन की बैठक में देश के सभी राज्यों के स्कूली शिक्षा, उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा मंत्रियों ने भाग लिया।

कोई टिप्पणी नहीं: