मंगलवार, 7 जून 2011

गायब हैं आचार्य बालकृष्ण

बाबा करेंगे शाम तक धमाका
 
बालकृष्ण का पासपोर्ट असली
 
(लिमटी खरे)

नई दिल्ली। कालेधन को विदेश से वापस भारत लाने का अभियान छेड़ने वाले रामकिशन यादव उर्फ बाबा रामदेव और सरकार के बीच नफरत की खाई बढ़ती ही जा रही है। रामलीला मैदान पर हुई कार्यवाही के उपरांत एक तरफ जहां कांग्रेसनीत कंेद्र सरकार अब बैकफुट पर आती नजर आ रही है, वहीं दूसरी और सरकार के प्रति बाबा रामदेव की धार में पैनापन शनैः शनैः बढ़ता ही जा रहा है। बाबा रामदेव ने कहा है कि वे अपनी अगली रणनीति का खुलासा आज शाम की पत्रकार वार्ता में करेंगे। उधर बाबा के विश्वस्त सहयोगी और कथित तौर पर नेपाल मूल के नागरिक आचार्य बालकृष्ण 4 जून की रात्रि से ही लापता बताए जा रहे हैं।
 
बाबा रामदेव ने केंद्र सरकार पर भ्रष्ट होने का अरोप लगाते हुए कहा कि चार और पांच जून की मध्य रात्रि की वारदात के लिए उन्होंने केंद्र सरकार को माफ कर दिया है, पर उनका यह अभियान जारी रहेगा। हठ योग पर आमदा बाबा रामदेव अपनी अगली रणनीति का खुलासा आज देर शाम करेंगे। अपने विश्वस्त सहयोगी आचार्य बालकृष्ण के बारे में उन्होनें साफ करते हुए कहा कि उन्हें किसी खास मिशन पर लगाया गया है, अतः वे अभी भूमिगत हैं। जैसे ही मिशन पूरा हो जाएगा वे जनता के सामने आ जाएंगे। बालकृष्ण के पासपोर्ट और पतांजली योगपीठ की जमीन के बारे उन्होंने स्पष्टीकरण देते हुए कहा कि सब कुछ सही और नियमानुसार ही है।
 
रामदेव ने कहा है कि वे एक करोड़ लोगों के साथ अब दिल्ली पर हमला बोलेगे। उनके योग के शिष्यों में से एक करोड़ लोग उनकी एक हुंकार पर दिल्ली आ जाएंगे। प्रधानमंत्री के खिलाफ पहली बार बयानबाजी करते हुए रामदेव ने कहा कि वजीरे आजम डाॅक्टर मनमोहन सिंह ने राष्ट्रधर्म नहीं निभाया है। उधर कांग्रेस द्वारा अनशन स्थल से बाबा रामदेव के सलावार कुर्ता पहनकर भागने पर उन्हें ‘रणछोड़दास‘ की उपाधि से भी नवाजा गया है।

रामलीला मैदान के प्रकरण पर अब कांग्रेसनीत केंद्र सरकार पूरी तरह घिरती नजर आ रही है। सुप्रीम कोर्ट के बाद मानवाधिकार आयोग ने भी केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर दिया है। इसके साथ ही साथ महिला आयोग मंे भी इसकी शिकायत दर्ज करा दी गई है। माना जा रहा है कि महिला आयोग भी इस मामले की जांच करने के आदेश जारी कर सकता है।

बुधवार को अन्ना का अनशन

रामलीला मैदान में पुलिसिया बर्बरता के विरोध में सिविल सोसायटी की ओर से अन्ना हजारे एक दिन के अनशन पर बुधवार को बैठने वाले हैं। सरकार ने अन्ना के अनशन से उपजने वाली परिस्थितियांे का अनुमान लगाकर उससे निपटने की रणनीति बनाना आरंभ कर दिया है।

बाबा उलझ सकते हैं कोर्ट कचहरी के चक्करों में

जानकारों का कहना है कि कांग्रेस के साथ दो दो हाथ करने वाले बाबा रामदेव के खिलाफ कांग्रेस ने सबूत जुटाने आरंभ कर दिए हैं। कांग्रेस के घाघ नेताओं के कदम ताल देखकर यह अनुमान लगाया जा रहा है कि कांग्रेस और भाजपा दोनों ही के द्वारा बाबा के 1100 करोड़ रूपए के साम्राज्य पर अधिकार जमाकर बाबा रामदेव का बाकी समय कोर्ट कचहरी में प्रकरणों को सुलटाने में व्यतीत करवाया जा सकता है। कहा जा रहा है कि इस मामले को भुनाने के बाद भाजपा द्वारा बाबा रामदेव से पल्ला झाड़ लिया जाएगा, जिसके बाद बाबा रामदेव राजनैतिक बियावान में खो जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: