गुरुवार, 21 जुलाई 2011

पीआईबी का पीसीयू बना एमपी का सूचना केंद्र

पीआईबी का पीसीयू बना एमपी का सूचना केंद्र

(लिमटी खरे)

नई दिल्ली। नई दिल्ली के पाश इलाके कनाट सर्कस की बाबा खड़क सिंग मार्ग पर अवस्थित मध्य प्रदेश सरकार की छवि को चमकाने का बीड़ा उठाने वाला सूचना केंद्र इन दिनों भारत सरकार के सूचना प्रसारण मंत्रालय के शास्त्री भवन में संचालित पत्र एवं सूचना कार्यालय के प्रेस क्लीपिंग यूनिट (पीसीयू) में तब्दील हो गया है। सूचना केंद्र द्वारा कांग्रेस के नवनियुक्त मंत्रियों को दिल्ली के समाचार पत्रों में छपी खबरों की कतरने मुहैया करवाई जा रही हैं।

विश्वस्त सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार संयुक्त मध्य प्रदेश के गृह मंत्री रहे चरण दास महंत वर्तमान में छत्तीसगढ़ से सांसद हैं और हाल ही में कैबनेट विस्तार में राज्य मंत्री भी बनाए गए हैं। महंत की ‘चरण वंदना‘ में मध्य प्रदेश सरकार के दिल्ली स्थित सूचना केंद्र के एक अधिकारी की जबर्दस्त दिलचस्पी दिखा रहे हैं। महंत के मंत्री बनने से लेकर उनके कार्यभार ग्रहण करने तक की पेपर क्लिपिंग्स को मध्य प्रदेश सरकार की छवि चमकाने के लिए पाबंद जनसंपर्क विभाग के दिल्ली कार्यालय ने सहेजकर महंत तक पहुंचाया। अमूमन यह काम पत्र सूचना कार्यालय के पीसीयू का होता है। बताते हैं कि इस कार्यालय से भाजपा और उसके अनुषांगिक संगठनों की विज्ञप्तियों का वितरण भी सरकारी खर्च पर ही किया जाता है।

विभाग के सूत्रों ने आश्चर्य प्रकट करते हुए कहा कि शिवराज सिंह चौहान सरकार से पगार पाने वाले इस कार्यालय के अधिकारी द्वारा कांग्रेस के सांसद में एसी क्या दिलचस्पी। बताया जाता है कि इसके पूर्व यह कार्यालय मध्य प्रदेश भाजपाध्यक्ष और राज्य सभा सांसद प्रभात झा के कार्यालय के बतौर काम कर रहा था। मीडिया असमंजस में है कि यह मध्य प्रदेश सरकार का दफ्तर है या संसद सदस्य और मध्य प्रदेश के भाजपाध्यक्ष प्रभात झा अथवा कांग्रेसनीत केंद्र सरकार में केंद्रीय मंत्री चरण दास महंत का कार्यालय!

कोई टिप्पणी नहीं: