गुरुवार, 8 सितंबर 2011

अंततः सज्जन की मेहनत रंग लाई

अंततः सज्जन की मेहनत रंग लाई


ग्वालियर देवास फोरलेन हाईवे को मंजूरी


साढ़े चार सौ किलोमीटर लंबा होगा फोरलेन राजमार्ग


(लिमटी खरे)


नई दिल्ली। मध्य प्रदेश सरकार के पूर्व कबीना मंत्री और संसद सदस्य सज्जन सिंह वर्मा ने अंततः अत्याधिक यातायात दबाव वाले देवास से ग्वालियर तक के राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर तीन को फोरलेन करवाने के संबंध में सफलता हासिल कर ही ली। हाल ही में भूतल परिवहन मंत्रालय ने इसे हरी झंडी दिखा ही दी। 445 किलोमीटर लंबे इस मार्ग में गुना, रायगढ़, शाजापुर, उज्जैन, सातनवरा, सुभाषपुरा आदि के लोगों को आवागमन में लाभ मिलेगा।


सांसद सज्जन सिंह वर्मा ने इस संवाददाता से चर्चा में कहा कि आगरा से मुंबई जाने वाले नेशनल हाईवे नंबर तीन पर यातायात का अत्याधिक दबाव है। इसे देखते हुए उन्होंने तत्कालीन भूतल परिवहन मंत्री कमल नाथ से इसे फोरलेन में तब्दील करने की मांग की थी। कमल नाथ का आभार जताते हुए श्री वर्मा ने कहा कि भूतल परिवहन रहते हुए कमल नाथ ने मध्य प्रदेश विशेषकर मालवा की जनता की मांग को स्वीकार किया और इस मार्ग को चतुष्गामी करने के लिए अपनी सैद्धांतिक सहमति दे दी थी।


उन्होंने बताया कि इस मार्ग में ग्वालियर से शिवपुरी तक के मार्ग निर्माण में एक हजार 102 करोड़ और तेंतीस लाख रूपए खर्च होंगे तथा देवास से शिवपुरी के खण्ड के निर्माण में दो हजार 9 सौ 35 करोड़ रूपए व्यय होने का अनुमान है। इस तरह इस परियोजना में लगभग चार हजार करोड़ से अधिक की राशि व्यय होने की उम्मीद है।


गौरतलब है कि सज्जन सिंह वर्मा मध्य प्रदेश के इकलौते सांसद हैं जिन्होंने अपने क्षेत्र के विकास के लिए केंद्र सरकार से अधिक से अधिक मात्रा में योजनाएं स्वीकृत करवाई और उसकी प्रशासकीय एवं तकनीकि स्वीकृति प्राप्त करने में सफलता प्राप्त की है। केंद्र में कांग्रेसनीत सरकार में कांग्रेस के अन्य संसद सदस्य अपने अपने क्षेत्रों के प्रति उदासीन ही नजर आ रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: