मंगलवार, 6 दिसंबर 2011

बिजली संकट की जद में राजधानी


बिजली संकट की जद में राजधानी

प्लास्टिक कोटेड हो रहे बिजली के तार


(नंद किशोर)

भोपाल। देश के हृदय प्रदेश की राजधानी भोपाल में अभी बिजली कटौती का सिलसिला थमता नहीं दिख रहा है। कहने को मैनटनेंस के नाम पर होने वाली बिजली कटौती वास्तव में अनशेड्यूल्ड कटौती की श्रेणी में ही आ रही है। बिजली चोरी रोकने की गरज से राजधानी के सप्लाई वाले बिजली के तारों पर प्लास्टिक चढ़ाने का काम किया जा रहा है ताकि खंबों के बीच के तारों से बिजली की चोरी रोकी जा सके।

राजधानीवासियों को अभी एक साल तक बिजली कटौती की मार झेलनी पड़ेगी। यह तकलीफ उन्हें चल रहे 214 करोड़ रुपए की लागत के एक बड़े प्रोजेक्ट (आरएपीडीए) के कारण उठानी पड़ेगी। इस प्रोजेक्ट के तहत सिस्टम को दुरुस्त किया जा रहा है। इसके कारण दिन के वक्त क्षेत्रवार बिजली कटौती की जा रही है। यह प्रोजेक्ट एक साल और चलेगा। इसके तहत पुराने केबल (बिजली के तार) को रबर कोटेड किया जा रहा है। बिजली चोरी के लिहाज से संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में हाई वोल्टेज डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम लगाए जा रहे हैं।

बिजली लाइनों और सिस्टम के अन्य जरूरी हिस्से का मेंटेनेंस भी किया जा रहा है। कुछ क्षेत्रों में एक दिन के अंतराल में ही कटौती की जा रही है, जिससे लोगों में नाराजगी है। इस मामले में बिजली कंपनी के अफसरों का तर्क है कि मेंटेनेंस के लिए की जाने वाली कटौती की सूचना पहले ही दे दी जाती है, जहां निर्धारित दिन को मेंटेनेंस नहीं हो पाता वहां अगले दिन या उसके बाद बिजली सप्लाई नहीं की जाती।

रात तीन बजे बिजली गुल, बिजली कंपनी ने हाल ही में कुछ क्षेत्रों में देर रात तीन बजे ही बिजली गुल कर दी, इसकी वजह भी मेंटेनेंस बताई गई। कंपनी ने एक दिसंबर को बीडीए क्वाटर्स, खजूरी गांव, एसओएस बाल ग्राम, मां सरस्वती कॉलेज, सुरभि विहार समेत कई इलाकों में रात तीन बजे ही बिजली काट दी थी।

इसके पहले 18 और 27 अक्टूबर, 28 और 30 नवंबर को वीआईपी गेस्ट हाउस, वरेला गांव, मदर इंडिया कॉलोनी, हाउसिंग बोर्ड कोटरा, डी सेक्टर नेहरू नगर, बाबा नगर, मिसरोद, अंसल प्रधान, सुरेंद्र विहार, सोनागिरी ए और बी सेक्टर, इंद्रपुरी सी सेक्टर, वाल्मी क्षेत्र में कटौती हुई। इतना ही नहीं 18 अक्टूबर, 22-25 नवंबर को भी मेंटेनेंस के नाम पर टीबी हॉस्पिटल, लवकुश अपार्टमेंट, वाजपेयी नगर, ईदगाह हिल्स, पीएनबी कॉलोनी, महाजन बंगला, डॉक्टर क्वाटर्स, एक्सीलेंस कॉलेज, यशोदा विहार, कृष्णा विहार, तुलसी परिसर, क्रिस्टल कैंपस, अभिनव होम्स, सौम्य विहार, अमृतपुरी, टैगोर नगर, समन्वय नगर, पर्यावरण परिसर, चिनार वुडलैंड, छत्रपति कॉलोनी, अमलतास, तो 26 नवंबर और फिर 1 दिसंबर को हलालपुर, सावन नगर, स्वागत गार्डन, ओम नगर, गुलशन गार्डन, रचना नगर, गौतम नगर, बैंक कॉलोनी में बिजली कटौती की गई थी।

कोई टिप्पणी नहीं: