शनिवार, 7 जनवरी 2012

षणयंत्र में कमल नाथ का साथ दे रहे हरवंश: भोजराज


षणयंत्र में कमल नाथ का साथ दे रहे हरवंश: भोजराज



(अखिलेश दुबे)

सिवनी(साई)। मोहगॉंव से खवासा तक जहॉं सड़क खराब होने के कारण आये दिन एक्सीडेंट हो रहे हैं जाम लग रहे हैं वहॉं की सड़क की मरम्मत के लिये एनएचएआई मात्र 39 लाख 80 हजार रूपये जारी कर रही है और सिवनी नगर के अंदर की नेशनल हाइवे के लिये जहॉं यह संभावना ही नहीं है कि बहुत तेज गति से कोई वाहन चला सके वहॉं की सड़क मरम्मत के लिये एनएचएआई 1 करोड़ 31 लाख 44 हजार रूपये जारी कर रही है। ये भी केन्द्रीय मंत्री श्री कमलनाथ का षड़यंत्र है और सबकुछ जानते हुए हरवंश सिंह उनका साथ दे रहे हैं। इस आशय के आरोप जनमंच के सदस्य श्री भोजराज मदने द्वारा लगाये गये हैं।
श्री मदने ने कहा कि एनएचएआई द्वारा हितवाद में सिवनी जिले के अंदर की सड़क का जो विज्ञापन जारी किया गया है वहीं कमलनाथ और हरवंश सिंह के षड़यंत्र की पुष्टी करता है। इस विज्ञापन में सिवनी नगर के अंदर की जो एनएच है उसकी मरम्मत के लिये 1 करोड़ 31 लाख 44 हजार रूपये स्वीकृत किये गये हैं जो कि मात्र 64 किलोमीटर है वहीं मोहगॉंव से लेकर खवासा तक की सड़क जो कि 20 किलोमीटर लंबी है जहॉं सबसे ज्यादा एक्सीडेंट हो रहे हैं उसकी मरम्मत के लिये मात्र 39 लाख 80 हजार रूपये जारी किये गये है जिससे कि कोई ठेकेदार काम करने ही नहीं आ रहा है।
श्री मदने ने कहा कि यह बहुत ही स्वभाविक और समझने वाली बात है कि शहर के अंदर नगर पालिका क्षेत्र में बस-ट्रक पलटने की संभावना बहुत कम है अभी तक एक भी बस ट्रक या वाहन नगर सीमा के अंदर गड्ढों के कारण नहीं पलटा है क्योंक यहॉं रात दिन ट्रेफिक का इतना रश रहता है कि ड्रायवर तेज गति से वाहन चला ही नहीं पाते वहीं इसके विपरीत मोहगॉंव कुरई खवासा तक की जो सड़क है वह बहुत जर्जर हालत में है, आये दिन वहॉं एक्सीडेंट हो रहे हैं, जाम लग रहे हैं ऐसे में वहॉं की सड़क के मरम्मत कार्य के लिये एनएचएआई को ज्यादा पैसा देना चाहिये ताकि वहॉं का काम अच्छा।
श्री मदने ने कहा कि एनएचएआई ने मोहगॉंव कुरई खवासा की सड़क के मरम्मत के लिये मात्र 39 लाख 80 हजार रूपये दिये हैं जिसमें 39 गड्ढे भी नहीं भर पायेंगे क्योंकि कहीं कहीं तो स्थिति यह है कि सड़क ही नहीं है तो कहीं कहीं गड्डों का आकार इतना बड़ा है कि छोटी कारें पूरी की पूरी घुस जाती है, ट्रक पलट जाते हैं। और सिवनी नगर की एनएच जिसके लिये एनएचएआई ने 1 करोड़ 31 लाख 44 हजार रूपये दिये हैं यहॉं सड़क सुधारे जाने की जरूरत तो है किन्तु सड़क सुधारे जाने की प्राथमिकता मोहगॉंव,कुरई,खवासा की सड़क के मुकाबले 10 प्रतिशत भी नहीं है।
श्री मदने ने कहा कि 39 लाख 80 हजार रूपये में मोहगॉंव से लेकर खवासा तक की 20 किलोमीटर की सड़क की मरम्मत नहीं की जा सकती और अगर एन।एच।ए।आई। मरम्मत करवा भी देगी तो भी सड़क कुछ ही समय बाद पुनः पहले जैसी स्थिति में आ जायेगी क्योंकि जो हैवी व्हीकल्स हैं वो नागपुर जाने कगे लिये मोहगॉंव से लेकर खवासा तक की जो सड़क है उससे गुजरेंगे ही गुजरेंगे इसीलिये एनएचएआई को वहॉं की सड़क के लिये ज्यादा पैसा जारी करना चाहिये फिर शहर के अंदर तो सब सुविधाए सुलभ है किन्तु शहर के बाहर सड़को पर न लाइटिंग हैं न तत्काल वहॉं पर्याप्त पुलिस बल पहुँच सकता न एम्बुलेंस न जे।सी।बी। कि पलटे हुए ट्रक या बस को उठाया जाकर रोड मूवेबल बनायी जा सके।
श्री मदने ने हरवंश सिंह पर आरोप लगाते हुए कहा कि हरवंश सिंह सब कुछ जानते हैं और केन्द्र में उनकी सरकार है वे सबकुछ करने में सक्षम भी हैं किन्तु जानबूझकर उनके द्वारा मोहगॉंव से लेकर खवासा तक की सड़क के काम को लटकाया जा रहा है ताकि किसी दिन कोई पुल पुलिया टूट जाये और महाकौशल का महाराष्ट्र से संपर्क ही टूट जाये ऐसी स्थिति में ट्रक वालों के पास छिंदवाड़ा होते हुए महाराष्ट्र में प्रवेश करने के अलावा कोई विकल्प ही नहीं बचेगा और कमलनाथ की जो इच्छा है वह पूरी हो जायेगी।श्री मदने ने कहा कि हरवंश सिंह चाहते तो खवासा से लेकर सिवनी तक की सड़क भी तभी बन गयी होती जब बंडोल से लेकर लखनादौन तक की सड़क का काम हुआ था। पर उन्होंने वैसा नहीं चाहा।

कोई टिप्पणी नहीं: