शुक्रवार, 27 अप्रैल 2012

क्यों नहीं दर्ज करती पुलिस लोगों की मुसाफिरी: नरेंद्र ठाकुर


क्यों नहीं दर्ज करती पुलिस लोगों की मुसाफिरी: नरेंद्र ठाकुर

(अखिलेश दुबे)

सिवनी (साई)। ‘‘बार बार अनुरोध करने चेताने के बाद भी सिवनी पुलिस बाहर से आने वालों की मुसाफिरी आखिर दर्ज करने में डरती क्यों है? क्यों किराएदारों के वेरीफिकेशन में पुलिस सुस्त है, आखिर क्या कारण है कि जिले में कुकुरमुत्ते की तरह बढ़ रहे धार्मिक स्थानों या पूजा की दुकानों का पंजीयन नहीं करवाया जा रहा है?‘‘ उक्ताशय की बात युवा भाजपा नेता नरेंद्र ठाकुर ने आज यहां जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कही है।
श्री ठाकुर ने कहा कि हाल ही में हैदराबाद का एक कुख्यात हत्यारा डॉन भानु किरण के सिवनी में रहने, भ्रष्ट नगर पालिका परिषद सिवनी से महेश कुंजाम के नाम पर अपना राशन कार्ड बनवाने फिर भ्रष्ट शिरोमणि आरटीओ आफिस से अपनी चालक अनुज्ञा बनवाने की बात समाचार पत्रों के माध्यम से प्रकाश में आई है। श्री ठाकुर ने कहा कि उन्होंने नो माह पहले 24 अप्रेल 2011 को पूर्व में पहले एक विज्ञप्ति के माध्यम से जिला पुलिस प्रशासन से अनुरोध किया था कि आने वाले हर आगंतुक की मुसाफिरी दर्ज हो एवं किराएदारों का वेरीफिकेशन किया जाए। अगर उस बात पर समय रहते ही अमल हो जाता तो आज कुत्यात हत्यारा भानु किरण सिवनी में छः माह तक फरारी काटकर नहीं गया होता।
श्री ठाकुर ने कहा कि वे अपना अनुरोध पुनः दोहरा रहे हैं कि प्रशान जिले के हर मंदिर, मस्जिद, गुरूद्वारे, चर्च, मदरसों, होटलों, धर्मशालाओं, सरायों आदि को ताकीद करे कि उनके यहां आश्रय पाने वाले या रात्रि विश्राम करने वााले लोगों की उनके परिचय पत्र की छाया प्रति के साथ सूची बनाकर संबंधित पुलिस थाने में प्रस्तुत की जाए।
युवा भाजपा नेता ने कहा कि सदियों से यह परंपरा चली आई है कि बाहर से आने वालों की मुसाफिरी दर्ज की जाती रही है। अब यह काम थोड़ा मुश्किल अवश्य हो गया है, किन्तु जब मध्य प्रदेश के गृह मंत्री उमा शंकर गुप्त खुद ही विधानसभा में स्वीकार कर चुके हैं कि सिवनी सहित 16 जिलों में प्रतिबंधित सिमी संगठन का नेटवर्क काम कर रहा है तब सुरक्षा की दृष्टि से सिवनी में यह काम किया जाना अत्यावश्यक ही है।
युवा नेता नरेंद्र ठाकुर ने कहा कि पहले भी सिमी की गतिविधियां सिवनी में होती रही हैं। सिवनी में सिमी के कुछ महत्वपूर्ण कार्यकर्ताओं को पुलिस और एटीएस द्वारा पकड़ा जा चुका है। देश में एक के बाद एक धार्मिक स्थलों आदि को निशाना बनाने से अब यह साफ हो गया है कि इन दहशतगर्दों का दीन ईमान आतंक बरपाना ही है।
श्री ठाकुर ने कहा कि हालात देखकर समय की मांग यही है कि बस स्टेंड, रेल्वे स्टेशन सहित इंटरनेट पार्लर पर भी पुलिस विशेषकर खुफिया पुलिस अपनी विशेष निगाह रखे। इंटरनेट पार्लर में बिना आईडी प्रूफ के किसी को भी नेट का उपयोग करने की इजाजत ना दी जाए। इसके अलावा भटे भजी की तरह बिक रही मोबाईल सिम के रिकार्ड की भी औचक तलाशी पुलिस को लेना चाहिए।
जिला मुख्यालय सिवनी से बीस पच्चीस किलोमीटर के दायरे में अति संवेदनशील और जहां धर्म विशेष के लोग बहुतायत में रहते हों, उन इलाकों की सघन औचक तलाशी के लिए एक अलग से दल गठित किया जाए। साथ ही साथ कुकुरमुत्ते की तरह बढ़ रहे धार्मिक स्थलों के ट्रस्ट का पंजीयन अनिवार्य कर दिया जाए। इसके साथ ही साथ जो अपना पंजीयन ना करवाए उन धर्म स्थलों में प्रशासन अपना रिसीवर बिठा दे। धार्मिक स्थलों में विशेष निगारानी रखकर यहां वाहनों की आवाजाही और पार्किंग पर भी विशेष नजर रखी जाए।
युवा भाजपा नेता श्री ठाकुर ने मांग की है कि हत्यारे भानु किरण के द्वारा बनाए गए राशन कार्ड, चालक लाईसेंस आदि की सूक्ष्म जांच की जाकर दोषियों को दण्ड दिया जाए। उन्होंने नगर पालिका प्रशासन से भी अपील की है कि इस तरह से भ्रष्टाचार में डूबकर हत्यारों अपराधियों के राशन कार्ड बनवाने के बजाए जरूरतमंदों के राशन कार्ड बनाए जाएं और उन्हें सुविधाएं प्रदान की जाएं।

कोई टिप्पणी नहीं: