मंगलवार, 29 मई 2012

मिस्त्र में पहले दौर के परिणाम आए


मिस्त्र में पहले दौर के परिणाम आए

(राजकुमारी)

काहिरा (साई)। मिस्र में राष्ट्रपति चुनाव के लिए १६-१७ जून को दूसरे दौर के मतदान में मुस्लिम ब्रदरहुड के मोहम्मद मुर्सी और हुस्नी मुबारक सरकार में प्रधानमंत्री अहमद शफीक के बीच मुकाबला होगा। पहले दौर में मोहम्मद मुर्सी को ५७ लाख ६४ हजार ९५२ वोट मिले, जबकि अहमद शफीक को ५ लाख ५ हजार ३२७ वोट मिले।
मिस्र के निर्वाचन नियमों के अनुसार किसी भी उम्मीदवार को पहले चरण के मतदान में ५० फीसदी वोट न मिलने की स्थिति में दो प्रमुख उम्मीदवारों के बीच चुनाव के लिए दोबारा मतदान कराया जाता है। साई संवाददाता ने बताया है कि निर्वाचन आयोग ने पिछले सप्ताह हुए मतदान के नतीजों के खिलाफ सभी अपीलें नामंजूर कर दी हैं।
गौरतलब है कि कल शाम मिस्र के चुनाव आयोग ने पहले दौर के नतीजों का एलान कर दिया। वोटों की गिनती से इस बात का खुलासा हुआ है कि करीब ४० फीसदी से ज्यादा लोग न तो इस्लामिक पार्टियां और न ही मुुबारक सरकार में रहे नेताओं के हक में हैं। जानकारों की राय में अब यह तय है कि सभी इस्लामिक पार्टियां जिनमें सलाफी आलूर पार्टी भी शामिल है, मुर्सी के हक वोट डालेंगी। जबकि अल्पसख्ंयक कॉप्टिक इसाई वर्ग के एक मुश्त वोट अहमद शफीक के खाते में जा सकते हैं। दोनों ही पक्ष सभी वर्गों को साथ लेकर चलने की वकालत कर रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: