मंगलवार, 22 मई 2012

जर्मनी में होगा जहरीले अपशिष्ट का निष्पादन


जर्मनी में होगा जहरीले अपशिष्ट का निष्पादन
(महेश रावलानी)
नई दिल्ली (साई)। मध्यप्रदेश के भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास मंत्री बाबूलाल गौर ने यहां आयोजित भोपाल गैस त्रासदी पर गठित मंत्री समूह की बैठक में भाग लिया। केन्द्रीय गृह मंत्री पलनिअप्पम चिदम्बरम की अध्यक्षता में हुई बैठक में केन्द्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री, केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री सहित केन्द्र के वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे। बैठक में मुखतः यूनियन कार्बाइड परिसर भोपाल में संग्रहित रसायनिक अपशिष्ट पदार्थें का विनिष्टीकरण किये जाने पर चर्चा की गयी। 
श्री गौर ने बताया कि बैठक में यह निर्णय लिया गया कि भोपाल के यूनियन कार्बाइड परिसर में संग्रहित जहरीले अपशिष्ट पदार्थों का निपटारा जर्मनी में किया जाय। इसके लिए केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री ने आवश्यकता पड़ने पर नियमों में संशोधन करने पर भी सहमति जतायी। मंत्री समूह ने मध्यप्रदेश शासन को जर्मन स्थित ळपर्् प्ै (जर्मन कम्पनी) से विस्तृत प्रस्ताव करने, उसका परीक्षण कराकर सहमति सहित प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भेजने के निर्देश दिये गये ताकि उक्त प्रस्ताव को मंत्री समूह की अगली बैठक में रखा जा सके। इस पर होने वाला व्यय केन्द्र सरकार द्वारा वहन किया जायगा। मंत्री समूह की अगली बैठक 8 जून 2012 को नई में होना निश्चित किया गया है।
श्री गौर ने बताया कि ळपर्् प्ै (जर्मन कम्पनी) के प्रतिनिधियों से भोपाल में 17 मई 2012 को प्रारम्भिक चर्चा की जा चुकी है जिसमें मध्यप्रदेश के आवास एवं पर्यावरण मंत्री तथा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। कम्पनी से इस सम्बन्ध में विस्तृत प्रस्ताव मांगा गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: