गुरुवार, 30 अगस्त 2012

साई बाबा को ही टिका दिया घटिया घी!


साई बाबा को ही टिका दिया घटिया घी!

साई प्रसाद के साढ़े चार लाख लड्डू किए नष्ट

(विनीता विश्वकर्मा)

शिरडी / पुणे (साई)। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में महारत्न कंपनी द्वारा निर्मित घी से बनने वाले शिरडी के फकीर साई बाबा के प्रसाद के लाडू का स्वाद खराब होने के चलते साढ़े लाख से ज्यादा लड्डुओं को जमींदोज कर दिया गया। जिला प्रशासन द्वारा इस मामले में कार्यवाही आरंभ कर दी है। इन लड्डुओं के सेवन से किसी के बीमार होने के समाचार नहीं हैं। शिरडी के भोले भाले फकीर जो कि हर किसी को कुछ ना कुछ प्रदान ही करता है को ग्वालियर की महारत्न कंपनी ने घटिया घी प्रदाय कर दिया।
विश्वप्रसिद्ध शिरडी के साई बाबा मंदिर में संस्थान द्वारा बांटे जा रहे लड्डुओं का स्वाद कसैला होने की शिकायतों पर मंगलवार को संस्थान ने कड़ी कार्रवाई करते हुए डेढ़ लाख लड्डुओं के पैकेट जमीन में दफना दिए गए। इनमें साढ़े चार लाख लड्डू थे। दूसरी ओर, जिले के खाद्य और औषधि निरीक्षक के.एस. शिंदे ने संस्थान से लगभग बीस हजार लिटर देशी धी जप्त किया है। सूत्रों के अनसुार घी के 1331 टीन जब्त कर सील कर दिए। सभी टीन 15-15 किलो के हैं।
बताया जाता है कि यह घी मध्य प्रदेश के ग्वालियर की एक कंपनी महारत्न का है। अब दूसरे सप्लायर्स से लिए जा रहे घी से बने लड्डुओं का स्वाद बेहतर है। स्थानीय खाद्य व औषधि विभाग ने मंगलवार को साई बाबा के मंदिर का निरीक्षण किया और घी के नमूने लिए। ये घी प्रसाद बनाने के काम में लाया जा रहा है।
संस्थान के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि इस तरह की शिकायतें आ रही थी कि लड्डुओं का का स्वाद गड़बड़ हो रहा है। इसके चलते यह कार्रवाई की गई है। शिकायत करने वालों ने घी की गुणवत्ता पर भी सवाल उठाए थे। अहमदनगर के जिला न्यायाधीश जयंत कुलकर्णी और कलेक्टर संजीव कुमार ने भी लड्डुओं के स्वाद में गड़बड़ी पाई। इसके बाद उन्होंने घी उत्पादक व आपूर्तिकर्ता के खिलाफ कार्रवाई के संकेत दिए।
ज्ञातव्य है कि वर्तमान में मनमाड रोड पर स्थित नए साई प्रसादालय में इन लड्डुओं का भारी मात्रा में रोजाना निर्माण होता है। प्रसाद ग्रहण करने वाले इन लड्डुओं को बनते हुए अपनी आंखों से भी देख सकते हैं। इन प्रसाद के लाडुओं को बाद में स्थान द्वारा अपने काउंटर से बेचा जाता है। इस प्रसादालय का उदघाटन तत्कालीन महामहिम राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल के कर कमलों से हुआ था।

कोई टिप्पणी नहीं: