सोमवार, 27 अगस्त 2012

भारत चीन व्यापार में प्रगति


भारत चीन व्यापार में प्रगति

(ऋषीना)

नई दिल्ली (साई)। भारत, ईरान और अफगानिस्तान ने आपसी व्यापार और आर्थिक संबंध बढ़ाने की दिशा में और प्रगति की है। तेहरान में तीनों देशों के प्रतिनिधियों की बैठक में व्यापार, निवेश और ईरान के चाबहार बंदरगाह के जरिये पारगमन सहयोग के लिए काम करने पर सहमति हुई।
भारत के विदेश सचिव रंजन मथाई के अलावा ईरान के विदेश उप मंत्री डॉक्टर अब्बास अगराची और अफगानिस्तान के विदेश उपमंत्री अब्दुल यई की बैठक में तय किया गया कि इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए अगले तीन महीने में चाबहार में तीनों देशों के संयुक्त कार्यदल की बैठक होगी।
इस बीच विदेश मंत्री एस एम कृष्णा गुटनिरपेक्ष देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए आज तेहरान पहुंच रहे हैं। २८ और २९ अगस्त को होने वाली इस बैठक से पहले अधिकारी स्तर की वार्ता में गुटनिरपेक्ष देशों के बीच सहयोग बढ़ाने और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर आंदोलन के सदस्य देशों का रूख तय किया जाएगा।
अधिकारियों की तैयारी बैठक आज दूसरे दिन भी जारी रहेगी। कल बैठक का उद्घाटन करते हुए ईरान के विदेश मंत्री अली अकबर सालेही ने कहा था कि दुनिया में शांति और विकास गुटनिरपेक्ष देशों के सामने प्रमुख चुनौती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: