शनिवार, 22 सितंबर 2012

राजस्थान में सबको मिलेंगे साल में 9 रियायती सिलेंडर


राजस्थान में सबको मिलेंगे साल में 9 रियायती सिलेंडर

(शैलेन्द्र)

जयपुर (साई)। राजस्थान संभवतः देश का पहला राज्य है जहां राज्य सरकार प्रदेश के सभी 64 लाख रसोई गैस उपभोक्ताओं को तीन अतिरिक्त गैस सिलेंडर रियायती दर पर देगी। अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दिल्ली सरकार ने एक विशेष वर्ग के रसोई गैस उपभोक्ताओं को ही 6 के बजाये 9 गैस सिलेंडर रियायती दर पर देने का फैसला लिया है, जबकि राज्य सरकार सभी वर्ग के घरेलू गैस उपभोक्ताओं को 6 के स्थान पर 9 सिलेंडर रियायती दर पर देगी।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय किया गया। सूत्रों के अनुसार राज्य में चौसठ लाख रसोई गैस उपभोक्ताओं को हर साल तीन सिलेंडर प्रति कनेक्शन तक अतिरिक्त अनुदान देने से राजकोष पर आठ सौ बतीस करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा।
उन्होंने कहा कि इस निर्णय से राज्य के उपभोक्ताओं को हर साल छह के बजाये नौ सिलेंडर रियायती दर पर मिल सकेंगे। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार जून 2011 में प्रति गैस सिलेंडर पचास रुपये की वृद्धि होने पर राजस्थान सरकार ने गैस उपभोक्ताओं को पच्चीस रुपये का अनुदान दिया था। इस फैसले से राज्य सरकार पर हर साल एक सौ पच्चीस करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ा।

कोई टिप्पणी नहीं: