रविवार, 30 सितंबर 2012

भारतीय राजनीति को कोसा अण्णा ने


भारतीय राजनीति को कोसा अण्णा ने

(महेंद्र देशमुख)

नई दिल्ली (साई)। गांधीवादी समाजसेवी अन्ना हजारे ने राजनीति में नहीं आने के अपने पुराने रुख को रविवार को फिर दोहराते हुए कहा कि यह राजनीति गंदगी से भरपूर है। अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा- राजनीति से नहीं बल्कि बड़े आंदोलन के जरिए देश को भविष्य मिलेगा।
उन्होंने यह भी दावा किया कि उन्होंने राजनीतिक विकल्प के बारे में जो सवाल उठाए थे, उसके बारे में अरविन्द केजरीवाल गुट की ओर से कोई जवाब नहीं दिया गया है। अन्ना रविवार सुबह ही राजधानी पहुंचे, जहां उन्हें गैर-राजनीतिक भ्रष्टाचार विरोध आंदोलन के आगे के कदम के बारे में कार्यकर्ताओं के साथ विचार विमर्श करना है। उन्होंने कहा, श्राजनीति पवित्र नहीं है और गंदगी से भरपूर है।श् उन्होंने कहा कि आंदोलन का मार्ग पवित्र है।
उन्होंने कहा, श्मैंने कोई विकल्प नहीं दिया। जब मुझे यह बताया गया कि कोई विकल्प देना होगा, तो मैंने कहा कि यह एक अच्छा विचार है लेकिन मैंने उनसे कहा कि वे मेरे 5-6 सवालों के जवाब दें। लेकिन मुझे कोई जवाब नहीं मिला।श् हजारे विकल्प से जुड़े सवालों के बारे में चर्चा कर रहे थे। इनमें नये राजनीतिक दल के लिए सदस्यों के चयन, धन कहां से आएगा, चुनाव के लिए उम्मीदवारों का चयन कैसे किया जायेगा, जैसे सवाल शामिल थे।

कोई टिप्पणी नहीं: