मंगलवार, 30 अक्तूबर 2012

तटीय इलाकों में हाई अलर्ट जारी


तटीय इलाकों में हाई अलर्ट जारी

(प्रीति सक्सेना)

चेन्नई (साई)। दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में बने हवा के कम दबाव के तूफान में बदलने और कल शाम तक नेल्लोर तथा नागापट्टिनम  के बीच तट को पार करने की आशंका को देखते हुए आंध्र प्रदेश सरकार ने दक्षिणी तटीय और उससे सटे रायलसीमा जिलों के लिए हाई अलर्ट जारी कर दिया है।
सरकारी सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि मुख्यमंत्री किरण कुमार रेड्डी ने जिला अधिकारियों को सतर्क रहने और जान-माल के नुकसान को टालने के लिए सभी तरह के एहतियाती उपाय करने को कहा है। इस बीच, आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में कल शाम भूकम्प के झटके महसूस किये गए।
इन भूकंप के झटकों की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर ३ दशमलव आठ मापी गई। राष्ट्रीय भू-भौतिकी अनुसंधान संस्थान के एक वैज्ञानिक ने बताया कि भूकम्प का केन्द्र नरसारावपेट से बीस किलोमीटर दूर था। भूकम्प के झटके प्रकासम, नेल्लोर, खम्माम और कृष्णा जिलों में भी महसूस किये गए।
उधर, दक्षिण बंगाल की खाड़ी पर बना हवा का दबाव पश्चिम की ओर बढ़कर चेन्नई से करीब ५५० किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में हवा के गहरे दबाव में तब्दील हो गया है। इसके तूफान में परिवर्तित होने की आशंका के बीच नागापट्टिनम, कुड्डालोर, तिरुवेल्लूर, चेन्नई और तिरूवरूर के तटवर्तीय इलाकों में मूसलाधार बारिश हुई।
आंध्र प्रदेश के विभिन्न जिलों के समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के ब्यूरो से मिली जानकारी के अनुसार बारिश के कारण नागापट्टिनम, तिरूबल्लुर, रामेश्वरम और चेन्नई में शैक्षणिक संस्थान आज बंद रहे। निचले इलाकों में रहने वालों को स्कूलों और मैरिज हॉलों में शरण देने की व्यवस्था की गई है। ५५ से १०० किलोमीटर की गति से हवाएं चलने की आशंका के कारण मछुआरों को समुद्र में न जाने को कहा गया है। चेन्नई में कल देर रात से भारी वर्षा हो रही है।

कोई टिप्पणी नहीं: