मंगलवार, 30 अक्तूबर 2012

सैंडी की विनशलीला जारी


सैंडी की विनशलीला जारी

(यशवंत)

वाशिंग्टन डीसी (साई)। कैरिबियाई क्षेत्र में तबाही मचाने के बाद चक्रवाती तूफान सैंडी तेज गति के साथ अमरीका के पूर्वी तट तक पहुंच गया है। इसकी वजह से जबरदस्त बाढ़ आ सकती है और बिजली गुल हो सकती है। सैंडी से छह करोड़ लोगों के प्रभावित होने की आशंका है। इस तूफान के कारण ९० किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के साथ तेज हवाएं बह रही हैं, जिससे भारी नुकसान होने की आशंका है।
इस बीच, लाखों लोगों को न्यूयॉर्क और न्यूजर्सी शहर खाली कर देने का आदेश दिया गया है। नौ राज्यों में आपात स्थिति की घोषणा कर दी गई है। पूर्वी क्षेत्र के शहरों में सार्वजनिक परिवहन रोक दिया गया है और हजारों उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अमरीकियों को आगाह किया है कि वे सैंडी तूफान को गंभीरता से लें।
उन्होंने अपना चुनाव प्रचार भी रोक दिया है और वे हालात पर नजर रखने के लिए व्हाइट हाउस लौट आए हैं। उन्होंने सैंडी से निपटने की तैयारियों के बारे में अपने वरिष्ठ सलाहकारों और अधिकारियों के साथ आपात बैठक भी की। विमानन विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि एयर फ्रांस, ब्रिटिश एयरवेज और वर्जिन एटलांटिक एयरलाइन ने पूर्वी तटीय शहरों न्यूयार्क, बाल्टिमोर, नेवार्क, वाशिंगटन, बोस्टन और फिलाडेल्फिया से अपनी सभी उड़ानें रद्द कर दी हैं।
वहीं दूसरी ओर कोलंबो से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के ब्यूरो ने बताया कि श्रीलंका के मौसम विभाग ने आज तड़के तूफान की चेतावनी जारी की। विभाग की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि कल मध्यरात्रि को ये तूफान मुल्लातिवू तट से करीब सौ किलोमीटर दूर बंगाल की खाड़ी में केंद्रित था और इसके आज दोपहर १२ बजे तक पश्चिम-पश्चिमोत्तर दिशा में बढ़ने की संभावना है। मुल्लातिवू जि$ले के निचले इलाकों में रहने वालों से सुरक्षित स्थानों में चले जाने को कहा गया है। लोगों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: