शुक्रवार, 16 नवंबर 2012

केवायसी की अंतिम तिथि बढ़कर 30 हुई


केवायसी की अंतिम तिथि बढ़कर 30 हुई

(शरद खरे)

नई दिल्ली (साई)। एलपीजी के मल्टिपल कनेक्शन होल्डर्स के लिए केवाईसी(नो-योर कस्टमर) फॉर्म भरने की लास्ट डेट गुरुवार को खत्म हो गई लेकिन पर्याप्त संख्या में फॉर्म जमा न हो पाने के कारण अब यह डेडलाइन 30 नवंबर तक बढ़ा दी गई है। पेट्रोलियम मिनिस्ट्री पहले भी समयसीमा 31 अक्टूबर से बढ़ाकर 15 नवंबर कर चुकी है। मल्टिपल कनेक्शन होल्डर्स के लिए यह केवाईसी फॉर्म भरना जरूरी है।
पेट्रोलियम मिनिस्ट्री के आंकड़ों के मुताबिक, पूरे देश में करीब ढाई करोड़ मल्टिपल गैस कनेक्शन का आकलन किया गया है। मिनिस्ट्री के एक सीनियर अधिकारी के मुताबिक, गुरुवार तक करीब 60 लाख लोग केवाईसी फॉर्म भर चुके हैं। दिल्ली में 5-6 लाख मल्टिपल गैस कनेक्शन होल्डरों में से करीब 2 लाख लोगों ने ही यह फॉर्म भरा है। ये आंकड़े अभी शुरुआती हैं। अलग-अलग सेंटरों से सूचना जुटाई जा रही है तभी फाइनल डेटा आएगा।
केवाईसी फॉर्म भरने में लोगों को तमाम दिक्कतें भी आ रही हैं। कई गैस एजेंसियों के बाहर गुरुवार को भी लाइनें लगी रहीं। ऑल इंडिया एलपीजी डिस्ट्रिब्यूटर्स फेडरेशन के महासचिव चंद्र प्रकाश की मांग है कि फॉर्म भरना आसान बनाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि वह दिल्ली में घर-घर जाकर केवाईसी फॉर्म भर सकते हैं बशर्ते सरकार उन्हें हर कनेक्शन के 100 रुपये दे। इससे गैस एजेंसियों के बाहर लंबी कतारों से लोगों को छुटकारा मिल जाएगा। पेट्रोलियम मिनिस्ट्री के अधिकारी ने कहा कि हमें अभी ऐसी कोई डिमांड नहीं मिली है।

कोई टिप्पणी नहीं: