शनिवार, 24 नवंबर 2012

पांच हजार करोड़ से चमकेंगे डाकघर!


पांच हजार करोड़ से चमकेंगे डाकघर!

(शरद खरे)

नई दिल्ली (साई)। देश में बदहाली चरम पर है, मंहगाई के जिन्न ने भारत गणराज्य की जनता को निगला हुआ है। इन परिस्थितियों में मृत्य शैया पर पड़े भारत के संचार मंत्रालय के डाक विभाग को जिलाने के लिए केंद्र सरकार ने चार हजार नौ सौ करोड़ की मंजूरी दी है।
आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने देश में सभी डाकघरों के आधुनिकीकरण और कम्पयूटरीकरण के लिए चार हजार ९०९ करोड़ रूपये के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी। इससे डाकघरों द्वारा डाक भेजने और उसकी बैंकिंग और बीमा सेवा में सुधार लाया जा सकेगा।
समिति ने आवास तथा शहरी गरीबी उपशमन मंत्रालय की कम लागत की एकीकृत मौजूदा स्वच्छता योजना को बारहवीं पंचवर्षीय योजना में जारी रखने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। केंद्र सरकार चार सौ ८१ करोड़ रूपये की अनुमानित लागत से शहरी क्षेत्रों में अस्थाई शौचालयों को पूरी तरह समाप्त करने के लिए राज्य सरकारों को वित्तीय मदद देगी।
मंत्रिमंडल समिति ने एथनोल मिश्रित पेट्रोल कार्यक्रम के लिए तेल विपणन कंपनियों को बायो एथनोल खरीदने के मूल्य निर्धारण को भी मंजूरी दे दी। इसका खरीद मूल्य तेल विपणन कंपनियां और आपूर्तिकर्ता तय करेंगे।
एक अन्य अहम फैसले में आर्थिक मामलों की समिति ने राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम में ८४ दशमलव पांच प्रतिशत की हिस्सेदारी में से अपने साढे नौ प्रतिशत शेयर बेचने की अनुमति दे दी। आर्थिक मामलों की समिति ने कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड््घ्डे के आधुनिकीकरण और विस्तार के लिए संशोधित अनुमानित लागत दो हजार ३२५ करोड़ रूपये के प्रस्ताव को भी हरी झंडी दे दी। 

कोई टिप्पणी नहीं: