शुक्रवार, 23 नवंबर 2012

रेल किराया नहीं बढ़ाने के संकेत


रेल किराया नहीं बढ़ाने के संकेत

(महेश रावलानी)

नई दिल्ली (साई)। रेल मंत्री पवन कुमार बंसल ने कहा कि फिलहाल यात्री किराया बढ़ाने पर कोई फैसला नहीं किया गया है। उन्होंने साफ कहा कि देश की लाइफ लाइन कही जाने वाली रेलवे की सेहत को सुधारने की कोशिशें जरूरी हैं। उन्होंने कहा कि रेलवे दबाव में है, इसकी आर्थिक हालत इतनी खराब भी नहीं है कि उसे आईसीयूमें मान लिया जाए।
पत्रकारों से मुखातिब रेल मंत्री ने रेल बजट में घोषित 20 नई ट्रेनों को चलाए जाने का ऐलान करते हुए इस बात पर जोर दिया कि रेलवे को राजनीति से अलग करना होगा। रेलवे फेयर रेगुलेटरी अथॉरिटी के गठन के सवाल पर उन्होंने कहा कि अभी राय-मशविरा चल रहा है। अभी मैं यह नहीं बता सकता कि कब तक गठन हो जाएगा। हां इतना तय है कि अगले दो-तीन महीने में अथॉरिटी नहीं बन पाएगी।
उन्होंने कहा कि हमारा पूरा ध्यान रेलवे की सिक्युरिटी और मॉडर्नाइजेशन पर है। नई टेक्नॉलजी का इस्तेमाल करके यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं हम देना चाहते है। हमारी कोशिश है कि रेलवे में ज्यादा से ज्यादा निजी निवेश को प्रोत्साहित किया जाए।
उन्होंने यह भी कहा कि रेलवे का कोई भी प्रॉजेक्ट बंद नहीं किया जा रहा है। बजट कम और प्रॉजेक्ट ज्यादा होने से हम प्राथमिकता तय कर रहे हैं। जिन प्रोजेक्ट्स में काम ज्यादा हो चुका है, उन्हें पहले पूरा करने की कोशिश की जा रही है। रेलवे के हाई स्पीड कॉरिडोर के बारे में उनका कहना था कि सबसे पहले मुंबई-अहमदाबाद रूट को लिया जाएगा। 534 किलोमीटर लंबे इस रूट पर करीब 63 हजार करोड़ का खर्च आएगा। ज्यादा खर्च होने के कारण इन प्रोजेक्ट्स को शुरू करना एक बड़ी चुनौती है। मुंबई का एलीवेटेड रेल कॉरिडोर भी हमारी प्राथमिकता में है। 63 किलोमीटर लंबे इस कॉरिडोर पर 20 हजार करोड़ का खर्च आएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: