मंगलवार, 11 दिसंबर 2012

एक जनवरी से नहीं चलेंगे पुराने चेकबुक


एक जनवरी से नहीं चलेंगे पुराने चेकबुक

(महेश)

नई दिल्ली (साई)। एक जनवरी 2013 से बैंकों में पुराने चेक बुक नहीं चलेंगे। उपभोक्ताओं के पुराने चेकबुक अब मान्य नहीं होंगे।
1 जनवरी से पूरे देश में नया चेक ट्रंकेशन सिस्टन यानि सीटीएस लागू किया जा रहा है, जिसके बाद चेक क्लियरिंग के लिए उन्हें एक जगह से दूसरी जगह नहीं भेजा नहीं जाएगा। इसके बदले चेक की इलेक्ट्रॉनिक इमेज भेजी जाएगी।
आरबीआई के मुताबिक इससे चेक क्लीयरिंग प्रोसेस ज्यादा जल्दी, बेहतर और सुरक्षित हो पाएगा। इसके लिए नए फॉर्मेट के चेक की जरूरत होगी। नए चेक में आपको कई अंतर दिखेंगे, पहला अंतर यह होगा कि बैंक के सामान्य लोगों के अलावा उसके पास ही एक और लोगों अल्ट्रा-वॉयलेट स्याही में छपा होगा, जो आंखों से नजर नहीं आएगा।
चेक की बाईं तरफ एकाउंट नंबर के नीचे एक पैंटोग्राफ बना होगा। बाईं तरफ ही सीटीएस-2010 लिखा होगा। इसके अलावा जहा रकम भरी जाती है, वहा रुपये का सिंबल बना होगा। वहीं चेक में दस्तखत करने के स्थान पर लिखा होगा- प्लीज साइन अबॉव।
दरअसल, चेक के मामलों में फर्जीवाड़े की भरमार के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पुराने चेक रद्द कर नया सिस्टम लागू करने के निर्देश रिजर्व बैंक के निर्देशों के बाद विभिन्न बैंकों ने पुराने चेक वापस लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

कोई टिप्पणी नहीं: