बुधवार, 12 दिसंबर 2012

साप्ताहिक जनसुनवाई में पहुंचे ११८ आवेदक


साप्ताहिक जनसुनवाई में पहुंचे ११८ आवेदक

(नरेंद्र ठाकुर)

सिवनी (साई)। साप्ताहिक जनसुनवाई कार्यक्रम के तहत कलेक्टर अजीत कुमार एवं अपर कलेक्टर आर।बी। प्रजापति ने साप्ताहिक जनसुनवाई की। जनसुनवाई के दौरान आज जिले के ११८ आवेदकों ने अपने समस्या आवेदन दिये। कलेक्टर अजीत कुमार ने उन्हे प्राप्त सभी प्रकार के प्रकरणों में सुनवाई कर दूरभाष पर संबंधित विभागाधिकारियों को इन प्रकरणों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिये।
जनसुनवाई में पोस्ट मैट्रिक कन्या छात्रावास डूंडासिवनी में निवासरत शारीरिक रूप से असमर्थ छह छात्राओं द्वारा कलेक्टर को आवेदन देकर छात्रावास से भैरोगंज स्थित शासकीय महाविद्यालय तक जाने-आने के लिये चार पहिया वाहन की व्यवस्था किये जाने की मांग की। उन्होंने कहा कि उनके छात्रावास से महाविद्यालय की दूरी अधिक है और शारीरिक अपंगता के कारण उन्हें कॉलेज आने-जाने में बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड रहा  है। कलेक्टर ने छात्राओं का आवेदन लेकर उनकी इस वाजिब समस्या के निदान के लिये हर संभव प्रयास करने का आश्वासन दिया। छात्राओं ने बताया कि वे इस संबंध में सहायक आयुक्त आदिवासी विकास से भी मिलकर अपनी समस्या उनके समक्ष रख चुकी है। परन्तु अबतक समस्या का निदान नहीं हो पाया है।
रूबरू होकर जनसुनवाई के तहत दूरदराज से आये आवेदकों द्वारा अपनी पट्टे की जमीन/निज सम्पत्ति पर किसी अन्य द्वारा अतिक्रमण/अवैध कब्जा हटवाने, गंभीर बीमारी के इलाज हेतु सहायता राशि दिये जाने, राजस्व अभिलेखों में सुधार किये जाने, बीपीएल का राशन कार्ड बनवाने, अनुकम्पा नियुक्ति दिलाने, विकलांग पेंशन दिलाने, पति द्वारा त्यक्त कर दिये जाने पर भरण पोषण की राशि दिलवाने, घरेलू हिन्सा से निजात दिलाने तथा अन्य विविध प्रकार के आवेदन दिये गये। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को भेजकर उन्हें सभी श्रेणी के प्रकरणों का तत्परता एवं संवेदनशीलतापूर्वक निदान करने को कहा है।

कोई टिप्पणी नहीं: