बुधवार, 27 फ़रवरी 2013

शिरडी मातारानी के दर्शन हुए सुलभ


शिरडी मातारानी के दर्शन हुए सुलभ

(प्रदीप चौहान)

नई दिल्ली (साई)। आने वाले दिनों में शिरडी के फकीर साई बाबा, उत्तर भारत में त्रिकुटा की पहाडियों पर विराजी माता वेष्णो देवी और सिख्ख तीर्थ दमदमा साहेब के दर्शन भारतीय रेल के माध्यम से और सुलभ होने वाले हैं। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही उधमपुर-कटरा रेल लिंक चालू हो जाएगा। ऐसे में कई ट्रेनें सीधे कटरा तक जाने लगेंगी। रेलवे का कहना है कि वह इन संभावनाओं का पता लगा रहा है, जिसके तहत वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालु अगर ट्रेन का टिकट बुक कराते हैं तो उसी के साथ ही उन्हें वैष्णो देवी के लिए भी यात्रा पर्ची मिल जाए। रेलवे का कहना है कि वह इस बारे में वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की मदद से इन संभावनाओं को खंगाल रहा है।
रेलवे जम्मू कश्मीर सरकार की मदद से मल्टी मॉडल यात्रा पैकेज की शुरुआत करने जा रहा है। रेलवे का कहना है कि इस पैकेज के जरिए पैसेंजर को रेल और बस के लिए अलग-अलग टिकट नहीं खरीदना पड़ेगा। दरअसल, अभी जम्मू से उधमपुर, काजीकुंड होते हुए श्रीनगर और बारामूला तक जाने के लिए रास्ते में बस से सफर करना पड़ता है। रेलवे की यह तैयारी है कि पैकेज बनाकर पैसेंजर से शुल्क लिया जाए ताकि उसे रेल के बाद बस और फिर रेल से सफर करने के लिए अलग-अलग टिकटों को लेने के झंझट में न फंसना पड़े।
रेल मंत्री ने दमदमा साहिब को भी रेल संपर्क से जोड़ने की बात कही। उन्होंने कहा कि पांच सिख तख्तों में श्री दमदमा साहिब ही एकमात्र स्थान है, जो रेल से जुड़ा नहीं है, इसलिए तलवंडी साबो के रास्ते रामा मंडी से मौर मंडी तक संपर्क मुहैया कराने के लिए रेल लाइन के निर्माण का प्रस्ताव है। 

कोई टिप्पणी नहीं: