शनिवार, 23 फ़रवरी 2013

हैदराबाद हमले की जांच में आई तेजी


हैदराबाद हमले की जांच में आई तेजी

(प्रीति सक्सेना)

हैदराबाद (साई)। हैदराबाद में पिछले गुरूवार को हुए दो विस्फोटों के मामले की जांच तेज हो गई है। विशेष जांच दल सबूतों का विश्लेषण कर रहे हैं। उन्होंने प्रत्यक्षदर्शियों, कारोबारियों तथा अन्य संबंधित लोगों से पूछताछ शुरू कर दी है। हैदराबाद के पुलिस आयुक्त तिरूमाला राव ने कहा कि उन्होंने पर्याप्त सबूत जुटा लिए हैं और मलकपेट तथा सरूरनगर थानों में दो मामले दर्ज किए गए हैं।
पुलिस सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि पुलिस ने जांच के लिए उपयोगी सूचना देने वालों को इनाम देने की भी घोषणा की है। ज्ञातव्य है कि दो बम धमाकों के ३६ घंटों बाद लोग सदमे से उबरने की कोशिश कर रहे हैं। घायलों का इलाज कर रहे डॉक्टरों के अनुसार अधिकतर घायलों के कई ऑपरेशन करने पड़ेंगे, क्योंकि धमाकों में उनके कई अंगों पर असर पड़ा है। कल हैदराबाद के कई व्यस्त इलाकें जैसे सुल्तान बाजार, कोटी और आरपी रोड़ पर आवाजाही कम दिखी। हालांकि दिलसुख नगर क्षेत्र में जहां धमाके हुए थे, कल सामान्य दिनों की तरह भीड़भाड़ रही।
पुलिस सूत्रों ने साई न्यूज को आगे बताया कि इन विस्फोटों में मारे गए १६ लोगों के शव उनके परिजनों को सौंप दिए गए हैं। मृतकों में अधिकतर की उम्र ३० वर्ष से कम है। वृहद हैदराबाद नगर निगम ने प्रत्येक मृतक के परिवार को एक-एक लाख रूपए का अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। ११७ घायलों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है जिनमें से ५ की हालत गंभीर है।
कल केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे, स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नबी आजाद, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जयपाल रेड्डी, भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष राजनाथ सिंह समेत कई नेताओं और वरिष्ठ अधिकारियों ने दिलसुख नगर में विस्फोट स्थल का दौरा किया।
समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के दिल्ली ब्यूरो से मणिका सोनल ने बताया कि गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा है कि सरकार आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए वचनबद्ध है। श्री शिंदे ने कहा कि दोषियों को कानून के तहत सजा दिलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि यह कायरता पूर्ण आतंकी हमला है। हमलावारों और इसके पीछे के लोगों को पकड़ने के सभी प्रयास किए जाएंगे और कानून के अनुसार उनको सजा दिलाना सुनिश्चित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को राजनीतिक रूप देने का कोई प्रश्न नहंी है। श्री शिंदे ने इस मुद्दे पर संसद में सभी राजनीतिक दलों के सहयोग का स्वागत किया । हैदराबाद में हुये दो विस्फोटों के बारे में अपने बयान पर कल राज्यसभा में स्पष्टीकरण देते हुये उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य-दोनों स्तरों पर खुफिया एजेंसियों के बीच अच्छा तालमेल है। 

कोई टिप्पणी नहीं: