सोमवार, 25 फ़रवरी 2013

तीन दिन बाद जख्म सहलाने हैदराबाद पहुंचे मन


तीन दिन बाद जख्म सहलाने हैदराबाद पहुंचे मन

(जाकिया जरीन)

हैदराबाद (साई)। हैदराबाद में हुए दो बम धमाकों की जांच में प्रगति हो रही है। प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने कल हैदराबाद जाकर पीड़ितों का दुख दर्द बांटा। उन्होंने घायलों और उनके परिवारों को हर संभव सहायता का आश्वासन दिया। प्रधानमंत्री ने हैदराबाद में दिलसुख नगर क्षेत्र में विस्फोट स्थलों का दौरा किया और गंभीर रूप से घायल लोगों को देखने अस्पताल भी गए।
देखा जाए तो अब हैदराबाद के दिलसुख नगर क्षेत्र में जनजीवन सामान्य होने लगा है। व्यस्त व्यावसायिक इलाकों में यातायात सामान्य हो रहा है। इस दुर्घटना के तीन दिन बाद अब दुकानें और व्यवसायिक संस्थान खुलने शुरू हो गए हैं। गुरूवार शाम जिस बस स्टैंड पर पहला धमाका हुआ था, अब वहां लोग बसों का इंतजार करते दिख रहे हैं। इस बीच, धमाकों में घायल हुए चार लोग अब भी जिंदगी और मौत के बीच झूल रहे हैं। घायलों के इलाज की निगरानी कर रहे चिकित्सा अधिकारियों ने बताया कि ये लोग अब भी विभिन्न अस्पतालों में गहन चिकित्सा कक्ष में वेंडिलेटर पर हैं।
उधर, समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के दिल्ली ब्यूरो से मणिका सोनल ने बताया कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए के दल देश भर में विभिन्न स्थानों से सुराग जुटा रहे हैं। यहां, हैदराबाद के पुलिस आयुक्त अनुराग शर्मा ने संवाददाताओं के बताया कि जांच तेजी से चल रही है और वे अन्य राज्यों की पुलिस के साथ-साथ राष्ट्रीय जांच एजेंसी के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, लेकिन अभी कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है।
श्री शर्मा ने उम्मीद जताई है कि सीसीटीवी कैमरों की फुटेज से जांच में कोई सफलता मिलेगी। राष्ट्रीय जांच एजेंसी के अलावा साइबराबाद और हैदराबाद पुलिस के १५ विशेष दल भी जांच कर रहे हैं। बताया जाता है कि विशेष जांच दल ने कुछ स्थानीय निवासियों को हिरासत में लिया है, जिनके आतंकवादी घटनाओं से जुड़े होने का संदेह है।
इस संबंध में समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के पश्चिम बंगाल ब्यूरो से प्रतुल बनर्जी ने बताया कि केन्द्रीय गृह मंत्री श्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा है कि हाल में हैदराबाद विस्फोटों में शामिल दोषियों को जल्दी ही पकड़ लिया जाएगा। कोलकाता में कल पत्रकारों से बातचीत में श्री शिंदे ने कहा कि विस्फोट में इस्तेमाल किए गए रासायनिक पदार्थों की फोरेन्सिक प्रयोगशालाओं में जांच की जा रही है और जल्दी ही इसके परिणाम मिल जाएंगें। श्री शिंदे ने कहा कि हैदराबाद बम विस्फोट की घटना को देखते हुए, वे राष्ट्रीय आतंकवाद निरोधी केन्द्र के गठन के बारे में आज पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री सुश्री ममता बनर्जी के साथ बातचीत करेंगे। श्री शिंदे राज्य में तटीय सुरक्षा की समीक्षा के लिए दो दिन के दौरे पर कल दोपहर कोलकाता पहुंचे। उन्होंने कहा कि राज्य में सीमा सुरक्षाबल की फ्घ्लोटिंग चौकियों की संख्या मौजूदा तीन से बढ़ाकर छह की जाएंगी।

कोई टिप्पणी नहीं: