मंगलवार, 19 मार्च 2013

चार दिन में पेश हो जाएगा विधेयक: कमल नाथ


चार दिन में पेश हो जाएगा विधेयक: कमल नाथ

(शरद)

नई दिल्ली (साई)। विरोध, समर्थन शोर शराबे के बाद सरकार ने आपराधिक कानून (संशोधन) विधेयक-२०१३ आज लोकसभा में पेश किया। शहरी विकास और संसदीय कार्यमंत्री कमल नाथ ने उम्मीद जाहिर की है कि अगले चार दिन में संसद इस विधेयक को पारित कर देगी।
संसदीय कार्य मंत्री कमल नाथ ने कहा कि महत्त्वपूर्ण बात यह है कि इस सत्र में चार दिन के भीतर यह विधेयक पारित हो। सहमति की उम्र सहित अन्य पहलुओं पर पार्टियों की अपनी चिंताएं है। सहमति की उम्र पहले १६ वर्ष रखी गई थी, हम इसे १८ वर्ष करने पर सहमत है।
ज्ञातव्य है कि कल केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने इस विधेयक को कुछ संशोधनों के साथ मंजूरी दी, जिसमें सहमति से यौन संबंध बनाने की उम्र १६ की बजाय १८ साल ही रखी गई है। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद, महिला और बाल विकास मंत्री कृष्णा तीरथ ने बताया कि किसी का पीछा करना, पहली बार में जमानती अपराध होगा लेकिन इसकी पुनरावृति करने पर यह गैर-जमानती अपराध होगा। इसी तरह से घूरना, पहली दफा जमानती अपराध होगा लेकिन इसके बाद उसे गैर-जमानती माना जाएगा। विधेयक की कुछ विवादास्पद धाराओं के बारे में मतभेद दूर करने के लिए कल नई दिल्ली में दो बार सर्वदलीय बैठक में विचार किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: